माधव नेशनल पार्क में जल्द ही आ सकेते है शेर और शेरनी

शिवपुरी। माधव नेशनल पार्क में जल्द ही टाईगर की दहाड सुनने को मिल सकती है,टाईगर विहिन हुए इस नेशनल पार्क में टाईगर पुन: लाने की योजना बन रही है नेशनल पार्क में आज से 10 साल पूर्व टाईगर खत्म कर दिए गए थे। पुन: टाईगर लाने के साथ-साथ जिले के पर्यटक स्थलो को और रौनकदान बनाने के लिए ईको पर्यटन विकास बोर्ड के भोपाल से शिवपुरी आऐंगें।

जानकारी के अनुसार शिवपुरी में टाइगर बसाने की संभावना को तलाशने जल्द ही भोपाल से ईको पर्यटन विकास बोर्ड के अधिकारी आएंगे। साथ ही शिवपुरी के पर्यटन स्थल को रौनकदार बनाने व पर्यटकों के लिए कई तरह की गतिविधियां संचालित करने के लिए भेजे गए डेढ़ करोड़ रुपए के प्रस्ताव को भी हरी झंडी मिल सकती है। यह उ मीद न केवल नेशनल पार्क के अधिकारी जता रहे हैं बल्कि बोर्ड के अधिकारी भी सहमति जता रहे हैं।

शिवपुरी का माधव नेशनल पार्क आज से 15 वर्ष पूर्व तारा शेरनी और पेटू शेर के प्रेमकहानी को ग्वाह रह चुका है भारत में हो सकता है कि यह पहली बार हुआ हो कि इस शेर और शेरनी के जोडे की नसबंदी करानी पडी थी। लेकिन इस नेशनल पार्क के प्रंबधन की लापरवाही के कारण यह से व्हाईट टाईगर सफारी यह से हटाने पडे थे और इस कारण विदेशी पर्यटकों की सं या में लगातार गिरावट आई है।

इस कारण अब पर्यटक नगरी शिवपुरी में पर्यटको की सं या को बढाने के लिए जल्द ही माधव नेशनल पार्क में शेर और शेरनी की आमद हो सकती है। और साथ ही जिले के अन्य पर्यटक स्थलो पर भी मनोरंजन की और एक्टिविटी शुरू करने की योजना पर काम चल रहा है इसके लिए शासन से बजट मांगा गया है। और हम आशा करते है कि माधव नेशनल पार्क शिवपुरी में नए मेहमानो की आमद हो।

जिले के पर्यटक स्थलो पर यह एक्टिबिटी शुरू कर रहा है विभाग
भदैया कुंड में ऊपर कैफेट एरिया,चाय.नाश्ते की दुकानें, जॉर्ज कैसल में मूविंग कैफेट एरिया,सुबह.शाम आया-जाया करेगी,भूरा.खो पर रिपोलिंग-रस्सी के सहारे नीचे सरक कर आने काद्ध भूरा खो व सेलिंग क्लब पर टेंट हाउस (5-6),सां य सागर झील के किनारे नेचर ट्रेल पांच किमी पैदल गाइड के साथ, दो किमी की साइकिल ट्रेल सेलिंग क्लब से जॉर्ज कैसल के बीच,दिहायला करैरा में गिद्ध पहाड़ी पर दो गुफा एं बनाएंगे, जिसमें से गिद्ध देख सकेंगे, पुराने भूरा खो के पास गिद्ध दिखाने की सुविधा बनाई जाएगी और पर्यटको के लिए दो जिप्सी व 30 सीटर वाहन भी खरीदे जाएंगे।

प्रस्ताव भेजा है
पिछले साल हमने 1 करोड़ 2 लाख रुपए का प्रस्ताव बनाकर भेजा था। जिसमें कुछ और गतिविधियां शामिल करके डेढ़ करोड़ रुपए का प्रस्ताव बनवाकर मंगवाया गया।
नरेंद्र सिंह्र असिण्डायरेक्टर माधव नेशनल पार्क

पर्यटन की संभावना देखेंगे
शिवपुरी में पर्यटकों की आमद बढ़ाने व टाइगर सफारी के लिए भी संभावना देखने आएंगे। विनय वर्मन, सीईओए ईको पर्यटन विकास बोर्ड भोपाल