जिला उपभोक्ता फोरम ने उपभोक्ताओं के हित में लिए कई ऐतिहासिक फैसले

शिवपुरी। उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण एवं उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने हेतु खाद्य, नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा स्थानीय मंगलम् भवन में आज जिला उपभोक्ता फोरम की सदस्य श्रीमती अंजू गुप्ता के मु य आतिथ्य में विश्व उपभोक्ता दिवस का कार्यक्रम स पन्न हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता संयुक्त कलेक्टर श्री वी.पी.माथुर ने की। इस मौके पर वक्ताओं ने उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण एवं उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने हेतु अपने-अपने विचार रखें। जिला उपभोक्ता फोरम की सदस्य श्रीमती अंजू गुप्ता ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक नागरिक किसी न किसी रूप में उपभोक्ता है। उपभोक्ता अपनी समस्या जिला उपभोक्ता फोरम में सीधे रख सकता है। उन्होंने उपभोक्ताओं के लिए शुरू की गई हेल्पलाइन की भी जानकारी दी।

कार्यक्रम की अध्यक्ष करते हुए संयुक्त कलेक्टर वी.पी.माथुर ने कहा कि जिला उपभोक्ता फोरम द्वारा उपभोक्ताओं के हित में कई ऐतिहासिक फैसले लिए है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण एवं उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने हेतु हमें जनमानस को प्रेरित करना होगा। श्री माथुर ने विक्रेताओं से भी आग्रह किया कि वे भी किसी न किसी रूप में उपभोक्ता है अत: वे भी उपभोक्ता को अच्छी गुणवश्रा की वस्तु के साथ बेहतर सेवाएं दे। कार्यक्रम को समाजसेवी महेन्द्र सिंह रावत ने उपभोक्ता की परिभाषा को व्यापक रूप से समझाते हुए शहर की पेयजल एवं सीवर प्रोजेक्ट की समस्या से भी अवगत कराया। समाजसेवी डॉ.शैलेन्द्र गुप्ता ने विश्व उपभोक्ता दिवस के आयोजन के लिए आयोजकों को साधूवाद देते हुए कहा कि उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण के क्षेत्र में गैरशासकीय संस्थाएं भी बेहतर कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि दक्षिणी देशों में सबसे ज्यादा भारत में पेट के केंसर के रोगी है। जिसका मु य कारण मिलावटी खाद्य, तेल एवं दूध है।

उपभोक्ता जाग्रति मिशन शिवपुरी के अध्यक्ष गोपाल शरण गोयल ने उपभोक्ताओं के छह अधिकारों की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि उपभोक्ताओं को जागरूक करने से उनके अधिकारों का संरक्षण होगा। ग्राहक पंचायत के अध्यक्ष श्री अखिलेश शर्मा ने कहा कि प्रत्येक उपभोक्ता को अपने अधिकारों के लिए लडऩे के साथ-साथ दूसरे उपभोक्ताओं को भी जागरूक करना होगा। कार्यक्रम में एडवोकेट श्री अशरफ जाफरी ने अपने उद्बोधन में कहा कि उपभोक्ताओं को जागरूक करने हेतु मोहल्लों एवं गावों में उपभोक्ता समितियों का गठन करना होगा। श्री रवि गोयल ने कहा कि विश्व में हर चौथी मौत का कारण अनहैल्दी फूड है। श्री वीरेन्द्र सिंह चौहान ने कहा कि उपभोक्ता हमेशा लालच में न आकर अच्छी गुणवश्रा की वस्तुएं खरीदे और पक्का बिल अवश्य लें। कार्यक्रम में सहायक आपूर्ति अधिकारी श्री प्रजापति, नापतौल निरीक्षक श्री चतुर्वेदी सहित उपभोक्ताओं के हितों के क्षेत्र में कार्य कर रहे संगठनों के पदाधिकारी तथा उपभोक्तागण उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्री गिरीश मिश्रा ने किया।