अब क्रिकेट मैचों में चीफ गेस्ट बनने लगे संघ प्रचारक

शिवपुरी। संघ की आदर्श आचरण संहिता हुआ करती थी। संघ के स्वयं सेवक भी संयमित जीवन के लिए जाने जाते थे और संघ के प्रचारक तो जैसे मौन तपस्वी हुआ करते थे परंतु समय के साथ साथ शायद संघ की आचरण संहिता भी बदल गई है। जमाने की चकाचौंध में संघ के प्रचारक भी आ गए हैं। अब वो भी क्रिकेट मैचों में बतौर चीफगेस्ट भाग लेने लगे हैं।

यहां शिवपुरी के पूर्व विधायक स्व.सुशील बहादुर अष्ठाना स्मृति में आयोजित नाईट क्रिकेट टूर्नामेंट के पांचवें दिन संघ प्रचारक बृजकान्त जी ने जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू के साथ मंच शेयर किया। भारत माता के अलावा अन्य किसी की पूजा ना करने का संकल्प लेने वाले संघ प्रचारक ने मैच शुभारंभ से पूर्व ने स्व.सुशील बहादुर अष्ठाना की प्रतिमा पर दीप प्रज्जवल व माल्यार्पण किया गया तत्पश्चात अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए। इतना ही नहीं सभा को संबोधित भी किया।

याद दिला दें, संघ प्रचारकों की आचरण संहिता के अनुसार वो अक्सर पर्दे के पीछे रहकर काम करते हैं। कई बार अपनी पहचान छिपाते हुए आम लोगों के बीच जाकर वा​स्तविक स्थितियों का आंकलन करते हैं शायद इसीलिए अक्सर फोटो खिंचाने से भी संकोच किया करते हैं। स्वयंसेवकों के परिवारों में जाकर भोजन करते हैं, विवाह इत्यादि समारोहों में भी शामिल होते हैं परंतु किसी भी ऐसे सार्वजनिक समारोह में शामिल नहीं होते जो संघ की ओर से आयोजित ना हो। सरल शब्दों में कहें तो नेताओं का निर्माण करते हैं नेतागिरी नहीं करते परंतु ये क्या, यहां तो प्रचारक महोदय खुद के प्रचार में ही जुट गए।