राशन नहीं बांटा तो दुकानदार पर होगी कार्रवाई: कलेक्टर

शिवपुरी। जिला कलेक्टर राजीव दुबे ने विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत ऐसे उचित मूल्य के दुकानदार जिनके पास उपभोक्ताओं के कार्ड थोक में जमा पाए जाने पर संबंधित उचित मूल्य के दुकानदार के विरूद्ध कार्यवाही कर राशन कार्ड निरस्तीकरण की कार्यवाही की जाएगी। 

इसके लिए जिले के सभी राजस्व अधिकारी अपने-अपने कार्यक्षेत्रों में संचालित उचित मूल्य की दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण कर कार्यवाही सुनिश्चित करें। कलेक्टर राजीव दुबे ने उक्त निर्देश आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित सयम सीमा के पत्रों (टी.एल.) की बैठक में दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मु य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य सहित सभी राजस्व एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कलेक्टर श्री दुबे ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन सहित हितग्राहियों को मिलने वाली विभिन्न पेंशन वितरण की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि पेंशन वितरण के कार्य को पूरी गंभीरता से लें और ऐसे हितग्राही जिनके बैक खाता अथवा बैक का आई.एफ.एस.सी. कोड फेल होने पर उसे ठीक कराने की कार्यवाही करें। इस कार्य में रूचि न लेने वाले अधिकारी एवं कर्मचारियों के वेतन रोकने की कार्यवाही की जाएगी।

प्रति शनिवार को आवास मेले का आयोजन
श्री दुबे ने मु यमंत्री आवास योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए अतिरिक्त मु य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को निर्देश दिए कि बैंको से समन्वय कर सभी जनपद पंचायत मु यालयों पर प्रति शनिवार को आवास मेलों का आयोजन करें। जिसमें पात्र हितग्राहियों के प्रकरणों में वितरण की कार्यवाही की जाए। इस कार्य में अग्रणी बैंक प्रबंधक के माध्यम से संबंधित शाखाओं के बैंकर्स भी उपस्थित रहे। जहां प्रकरणों के वितरण में आने वाली समस्याओं को त्वरित मौके पर निराकरण किया जा सके। श्री दुबे ने नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्वसहायता समूहों को मिलने वाला खाद्यान्न सीधे उचित मूल्य की दुकानों को भेजने की व्यवस्था करें। उन्होंने जिले के सभी राजस्व अधिकारियों एवं मु य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह अपने-अपने क्षेत्र में स्थित आंगनवाड़ी केन्द्रों, विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन वितरण का निरीक्षण करें और यह भी सुनिश्चित करें कि हितग्राहियों को मेन्यू के अनुसार ही मध्यान्ह भोजन का वितरण भी हो।

बंद पड़े नलकूप एवं हेण्डपंपों का संधारण कर चालू करें
जिला कलेक्टर श्री दुबे ने आने वाले ग्रीष्मकाल को देखते हुए पेयजल व्यवस्था की समीक्षा करते हुए जनपद पंचायतों के मु य कार्यपालन अधिकारियों, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं नगर पालिका अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसी नल-जल योजनाएं एवं पं प जो बंद पड़े है। लेकिन उनमें पानी पर्याप्त है, ऐसे नलकूप एवं हेण्डपंपों का संधारण कर क्रियाशील बनाया जाए। ऐसे गांव या स्थान जहां ग्रीष्मकाल में पेयजल का कोई स्त्रोत नहीं है। उन्हें अभी से चिन्हित कर उन स्थानों के लिए पेयजल की वैकल्पिक कार्य योजनाएं तैयार करें। श्री दुबे ने हाल ही जिले में हुई वर्षा के कारण रवी फसलों की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि जल संसाधन विभाग आने वाले समय में मांग एवं आवश्यकता होने पर नहरों से पानी छोडऩे की कार्य योजना तैयार करें। उन्होंने जिले में अवैध अतिक्रमण हठाए जाने हेतु शुरू किए गए अभियान की प्रगति की समीक्षा करते हुए आगे भी विधिवत रूप से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने समर्थन मूल्य पर किसानों से गेहूं उपार्जन के संबंध में निर्देश देतेहुए कहा कि गत वर्ष में किसानों के द्वारा बोए गए गेहूं के रकबा का सत्यापन कर पोर्टल पर एन्ट्री कराए।

एक जनवरी से जन्म-मृत्यु पंजीयन ऑनलाईन
श्री दुबे ने 1 जनवरी से शुरू हुए जन्म-मृत्यु पंजीयन के ऑनलाईन की प्रगति की समीक्षा करते हुए जिले के सभी मु य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत मु य नगर पालिका अधिकारी समस्त सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारियों को निर्देश दिए कि जन्म-मृत्यु पंजीयन ऑनलाईन के साथ-साथ मेन्यूल भी करें। मासिक प्रगति प्रतिवेदन नियमित रूप से प्रत्येक माह की 5 तारीख तक जिला रजिस्ट्रार(जन्म-मृत्यु) एवं जिला योजना अधिकरी शिवपुरी को भेजना सुनिश्चित करे।

शत-प्रतिशत हुआ छात्रवृत्ति मेपिंग का कार्य
जिला कलेक्टर श्री दुबे ने छात्रवृश्रि मेपिंग कार्य की समीक्षा करते हुए मेपिंग का कार्य शत-प्रतिशत किए जाने पर सराहना की। जिला शिक्षा अधिकारी ने इस दौरान बताया कि 87 प्रतिशत छात्रवृश्रि स्वीकृति कर कार्य भी पूर्ण हो चुका।