आज का सवाल: सील हो चुकी उत्सव वाटिका में आग लगी कैसे ?

शिवपुरी। प्रशासन द्वारा सील शहर के विवाहघरों में से एक उत्सव वाटिका में स्थित एक गोदाम में सोमवार को सुबह अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई। जब तक आग पर काबू किया जाता तब तक तो आग ने विकराल रूप ले लिया और गोदाम में रखा पूरा माल आग में धूं-धूंकर जल गया।

गोदाम में गर्ग टैंट हाउस का सामान रखा था जिसमें रजाई गद्दे, कुर्सिया व डीजे आदि सामान शामिल था। टैंट संचालक की मानें तो इस आगजनी की घटना में उसका करीब 8 लाख का माल जलकर राख हो गया।

फिलहाल आग लगने के कारणों का स्पष्ट रूप से खुलासा तो नही हो पाया है लेकिन कुछ लोगो का कहना है कि या तो गोदाम में शोर्ट-सर्किट हुआ है नही तो किसी ने कोई बीड़ी या सिगरेट चलती हुई गोदाम में फैंक दी जिससे यह हादसा हुआ। फिलहाल पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

प्राइवेट बस स्टेण्ड क्षेत्र में पुरानी राजा लॉज में उत्सव वाटिका और गोकुलम नामक दो विवाह घर हैं जो एक ही परिसर में और एक ही मालिक के स्वामित्व में हैं। इनमें से एक उत्सव वाटिका पर प्रशासन का ताला पड़ा हुआ है तथा दूसरी खुली हुई है।

गोकुलम विवाह घर को प्रशासन ने कल ही औपचारिकता पूर्ण होने के बाद खोला था। इससे उत्सव वाटिका में आज होने वाली शादी को गोकुलम में शिफ्ट कर दिया गया था, लेकिन उत्सव वाटिका के खुले परिसर में खाना बनाने का काम आज चल रहा था। उससे लगभग 100 मीटर दूरी पर गोदाम बना हुआ था जिसमें रजाई, गद्दे, कुर्सियां आदि टेंट हाउस का सामान रखा हुआ था।

सुबह 10 बजे के लगभग गोदाम में से आग की लपटें निकलना शुरू हो गईं जिससे वहां मौजूद लोग तुरंत गोदाम पर पहुंचे और उन्होंने ताला खोलकर पानी डालना शुरू कर दिया। फायर बिग्रेड को भी सूचना दी गई।

सूचना के बाद मौके पर पहुंची दमकल ने भी आग बुझाने का पूरा प्रयास किया लेकिन जब तक आग पर काबू पाया जाता तब तक गोदाम में रखा करीब 8 लाख रूपए का माल जलकर राख हो गया।