रजक समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन 21 अप्रैल को

शिवपुरी। रजक समाज सुधार समिति द्वारा इस बार 22 वां सामूहिक विवाह स मेलन 21 अप्रैल को आयोजित किये जाने का निर्णय विगत दिवस आहूत हुई बैठक में लिया गया।

जिसके लिये स मेलन का स्थान सिद्धेश्वर मेला ग्राउण्ड चयनित किया गया है। सामूहिक स मेलन की तैयारियों में रजक समाज जुट गया है। वहीं स मेलन में विवाह योग्य युवक-युवतियों के विवाह के लिये मापदण्ड भी रखे गये हैं।

रजक समाज सुधार समिति के जिलाध्यक्ष विजय कुमार रजक, पूर्व स मेलन अध्यक्ष एवं वर्तमान कोषाध्यक्ष बाबूलाल रजक ने संयुक्त रूप से एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया कि प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी रजक सुधार समिति ने रजक समाज का सामूहिक स मेलन कराने का निर्णय लिया है और स मेलन की रूपरेखा तैयार की गई।

स मेलन के अध्यक्ष मंगल सिंह रिजौदा वाले की उपस्थिति में यह सभी निर्णय लिये गये हैं। स मेलन 21 अप्रैल को सिद्धेश्वर मेला ग्राउण्ड में आयोजित किया जाना है जिसमें वर-वधुओं के लिये आर्हरताएं निर्धारित की गई हैं, जहां लड़के की उम्र 21 वर्ष और लड़की की 18  वर्ष होना जरूरी है, वहीं वर-वधु की अंकसूची या डॉक्टर का मेडीकल प्रमाण होना भी आवश्यक है।

दोनों पक्षों की ओर से 25-25 सदस्य ही उपस्थित रहेंगे। वहीं दहेज का सामान समिति के निर्णय अनुसार ही होगा। इसी के साथ ही स मेलन में कार्य करने वाले कार्यकर्ताओं का भी चयन किया गया है।