पंचायत चुनाव के लिए मिले ग्वालियर से मिले क्यूआरएफ के जवान

शिवपुरी। पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में खनियाधाना व बदरवास में होने वाले मतदान में सुरक्षा की दृष्टि से जिले को ग्वालियर क्यूआरएफ(क्विक रिएक्शन फोर्स) 2 वीं बटालियन की डी व ई कंपनी से 250 जवान मिले है जो कि खनियाधाना क्षेंत्र की पंचायतो में तैनात किए जाएगे।

बताया गया है कि यह बल किसी भी अप्रिय स्थिति में मौके पर सूचना मिलने के बाद 10 मिनिट के अंदर पहुंचेगा। इसके अलावा जिले का व बाहर से आए जवानो को मिलाकर कुल 2 हजार पुलिस जवानों के कंधो पर पंचायत चुनाव में सुरक्षा की कमान रहेंगी। इसके तहत एएसएफ, पुलिस बल व होमगार्ड के जवान शामिल रहेंगे।

चुनाव में रहने वाले सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटो के साथ एक पुलिस मोबाइल भी लगाया जाएगा जिसमें 1-4 का सशस्त्र गार्ड मौजूद रहेगा। साथ ही जिले को ६ डीएसपी, 13  निरीक्षक, 303 उपनिरीक्षक, 85 एएसआई का अतिरिक्त फोर्स दिया गया है जो कि पेट्रोलिंग का काम करेगा।

बदरवास व खनियाधाना में यह जवान रहेगे तैनात
बदरवास की पंचायतो के लिए डीजीपी रिजर्व फोर्स की दो कंपनियो के 220 जवान, ग्वालियर पुलिस बल के 500  जवान, शिवपुरी पुलिस के 300 जवान व होमगार्ड के 200 जवान तैनात रहेंगे। जबकि खनियाधाना में क्यूआरएफ के 250 जवान, ग्वालियर पुलिस के 500 जवान, शिवपुरी पुलिस के 300 तथा होमगार्ड के 100 जवान तैनात रहेंगे।

इसके अलावा खनियाधाना के लिए रिजर्व में मुरैना की 5 वीं बटालियन के 100 जवान तथा बदरवास में शिवपुरी की 18 वीं बटालियन की ई कंपनी के 100 जवान तैनात रहेगे। इसके अलावा जिले के 4 डीएसपी स्तर के अधिकारियों के साथ-साथ एसओ दिनारा, अमोला, भौंती, सुरवाया, सिरसौद, तेंदुआ सतनवाड़ा शामिल रहेगे।

रविवार की शाम से जिले की सीमाए सील
चुनाव को देखते हुए जिले की सीमाओं से सटे यूपी के ग्रामों माताटीला, सुजावनी, बलदेवपुर, हिनौतिया, मसीह घाट, खनियाधाना तथा राजस्थान के ग्राम साडंर, बसाई व बदरवास से सटे ग्रामों को सील किया है। इन सभी स्थानों पर पुिलस का 1-1-4 का गार्ड तैनात रहेगा। इसके अलावा जिलेे की सभी सीमाओं से वाहनों की चैंकिग का काम भी किया जा रहा है।

इनका कहना है
पंचायत चुनाव में गड़बडी या कानून तोडऩे वाले के खिलाफ पुलिस स ती से पेश आएगी और संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
आलोक सिंह
एएसपी व नोडल अधिकारी पंचायत चुनाव शिवपुरी