फर्जी शपथपत्र लगाकर चुनाव जीता

शिवपुरी। खनियांधाना जनपद पंचायत खनियांधाना की ग्राम पंचायत अहार वानपुर में 13 जनवरी को हुए पंचायत चुनाव में गड़बड़ी के आरोप सरपंच पद के पराजित प्रत्याशी सहित ग्रामीणों ने लगाए हैं। आरोप है कि विजयी प्रत्याशी ने फर्जी शपथपत्र लगाए है और इसकी शिकायत अधिकारियों से भी की गई परन्तु अधिकारियों ने इस अयोग्य को योग्य घोषित कर चुनाव लडा दिया।

बताया गया है कि ग्राम अहार वानपुर में आदिवासी सीट पर सरपंच बनने के लिए पिछड़े वर्ग की महिला ने फर्जी तरीके से शपथ पत्र बनवाकर चुनाव लड़ा है। इसकी शिकायत रिटर्निंग अधिकारी, एसडीएम व कलेक्टर को भी की जा चुकी है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई सरपंच के चुनाव में पराजित हुए प्रत्याशी रतना आदिवासी और ग्रामीणों ने चुनाव अधिकारी पर आरोप लगाते हुए बताया कि चुनाव अधिकारी ने पैसे लेकर अयोग्य व्यक्ति को चुनाव लड़वा दिया ।

उनका यह भी कहना है कि खनियांधाना की जनपद पंचायत वार्ड क्र. 6 में आने वाली ग्राम पंचायत अहार-बानपुर में सहायक रिटर्निंग ऑफिसर ने पिछड़ा वर्ग की अनीता केवट को शपथ पत्र के आधार पर मांझी जाति का मानकर सरपंच पद के लिए योग्य करार दिया, जबकि ग्राम पंचायत अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है और यह महिला केवट समाज से है जो कि पिछड़े वर्ग में आती है।

जानकारी के अनुसार सरपंच पद के पराजित प्रत्याशी सहित ग्रामीणों का कहना है कि उन्होंने इसकी आपत्ति रिटर्निंग ऑफिसर को दर्ज कराई, क्योंकि अनीता केवट के राशनकार्ड, जिले की समग्र आईडी, मतदाता सूची, खसरा-खतौनी आदि दस्तावेजों में उसकी जाति केवट पिछड़ा वर्ग दर्ज है इस आधार पर उसका नामांकन निरस्त होना चाहिए था लेकिन चुनाव अधिकारी ने दस्तावेजों को नजर अंदाज कर उसे चुनाव लडऩे दिया, जिससे वह चुनाव जीती है।