जिला पंचायत चुनाव में कांग्रेस आगे

शिवपुरी। विधान सभा चुनाव के बाद शिवपुरी जिले में भाजपा की कुंडली में शानि का महायोग निरतंर चालू है। पहले विधान सभा फिर लोकसभा और नगर निकाय में मुंह की खाने के बाद लगता है कि जिलापंचायत अध्यक्ष की सीट भी कांग्रेस के खाते में खिसकती लग रही है कल आए जिला पंचायत के 6 सीटो के परिणाम मे 4 सीटो पर कांग्रेस अपना दावा ठोक रही है।

कोलारस विधानसभा क्षेत्र की जनपद पंचायत बदरवास की तीन जिला पंचायत सीटों में से तीनों में कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी विजयी रहे हैं जबकि खनियांधाना जिला पंचायत की तीन सीटों में से कम से कम एक कांग्रेस समर्थित है। जबकि जीते गए दो जिला पंचायत सदस्यों में से एक भाजपा मानसिकता का और दूसरे की दलीय प्रतिबद्धता स्पष्ट नहीं है। इससे जिला पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में कांग्रेस लाभ की स्थिति में हैं।

दूसरे चरण में आठ जिला पंचायत सदस्यों और तृतीय चरण में नौ जिला पंचायत सदस्यों का चुनाव होगा। कांग्रेस की ओर से जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए प्रदेश कांग्रेस महामंत्री बैजनाथ सिंह यादव की धर्मपत्नी श्रीमती कमला यादव प्रबल दावेदार हैं जो कि प्रथम चरण के चुनाव में वार्ड क्रमांक 20 से साढ़े ग्यारह हजार से अधिक मतों से विजयी हुई हैं। जिला पंचायत अध्यक्ष पद अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित है।

जनपद पंचायत बदरवास के वार्ड क्रमांक 21 से पूर्व संभागीय युवक कांग्रेस अध्यक्ष योगेन्द्र रघुवंशी बंटी भैया विजयी हुए हैं। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी श्रीमती अवध बौहरे को साढ़े सात हजार से अधिक मतों से पराजित किया जबकि वार्ड क्रमांक 19 में कांग्रेस समर्थित पप्पू आदिवासी की धर्मपत्नी श्रीमती कौशा आदिवासी साढ़े आठ हजार मतों से आसानी से चुनाव जीत गईं हैं।

बदरवास क्षेत्र में कांग्रेस को विजयी बनाने में वरिष्ठ कांग्रेस नेता बैजनाथ सिंह यादव, नगर पंचायत अध्यक्ष कोलारस रविन्द्र शिवहरे, सांसद प्रतिनिधि हरवीर सिंह रघुवंशी की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। जबकि बदरवास में भाजपा की ओर से पूर्व विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी सक्रिय रहे, लेकिन उन्हें सफलता हासिल नहीं हो पाई।

खनियांधाना में वार्ड क्रमांक 16 से बृजमोहन, वार्ड क्रमांक 17 से रामसिंह यादव और वार्ड क्रमांक 18 से अभिलाषा लोधी जीते हैं। कांग्रेस का दावा है कि यहां से जीते गए तीन जिला पंचायत सदस्यों में से दो उसके समर्थक प्रत्याशी हैं। सांसद प्रतिनिधि हरवीर सिंह रघुवंशी का कहना है कि बदरवास ब्लॉक में जीते गए तीनों सदस्य कांग्रेसी हैं इससे कांग्रेस प्रथम चरण के चुनाव में लाभ की स्थिति में है। द्वितीय चरण में कोलारस, पिछोर, नरवर में आठ सीटों पर 5 फरवरी को वोट डाले जाएंगे जबकि  तृतीय चरण में शिवपुरी, करैरा और पोहरी की 9 सीटों पर 22 फरवरी को वोट डाले जाएंगे।