कही फार्मेलिटी ना बन जाए सफाई का शुक्रवार

शिवपुरी। भारत के पीएम के स्वच्छ भारत अभियान,गंदगी के ढेर पर बैठी शिवपुरी को वरदान हो सकता है। परन्तु जब यह सफाई का शुक्रवार केबल प्रेसनोट,झाडू के साथ सैल्फी फोटो और फोरमल्टी ना हो।

स्वच्छता अभियान का संदेश गांधी पार्क में सफाई कर यशोधरा राजे सिंधिया ने दिया और झांसी तिराहे पर कलेक्टर राजीवचंद दुबे ने झाडू पकड़ी। हालांकि विघ्रसंतोषी टाईप के लोगों ने सवाल खड़े किए कि उस जगह की सफाई की गई जहां सफाई की आवश्यकता नहीं।

इस तरह की आपत्ति का कोई अर्थ नहीं है। विशिष्ट व्यक्तियों के झाडू लेकर खड़े रहने का संदेश सिर्फ यही है कि आम नागरिक सफाई अभियान से गंभीरता से जुड़े और अपनी जि मेदारी को महसूस करे।

सवाल यहां भी खडा है कि इस सार्थक अभियान को कैसे चलाया जाए,कैसे अपनी शिवपुरी को दुल्हन की तरह सुंदर रखा जाए,यह अभियान जब सफल हो सकता है इसमें आम जन भी सहयोग दे और सफाई से ज्यादा इस बात पर जोर दिया जाए कि गंदगी ना करे।
           
चिन्हित किए जाएं सबसे गंदे ईलाके
सबसे पहले उन क्षेत्रो में यह अभियान चलाया जाए जहां गंदगी ज्यादा हो,उन क्षेत्रो को चिन्हित किया जाए जहां सफाई की सबसे अधिक आवश्यकता हो। वहां जाकर प्रशासनिक अमले को सफाई करना चाहिए और इस महा अभियान में आम नागरिकों को भी जागरूक करना पड़ेगा,तभी इस महा अ िायान की सर्थकता होगी।