शिवपुरी में निकला महाविद्यालयीन छात्रों का जोशीला पथ संचलन

शिवपुरी। युवा दिवस के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा महाविद्यालयीन छात्रों का भव्य और जोशीला पथ संचलन फिजीकल कॉलेज के प्रांगण से निकाला गया।

शहर के विभिन्न मार्गो से निकलते समय पथ संचलन का नागरिकों ने पुष्प वर्षो व आतिशबाजी चलाकर स्वयंसेवकों का उत्साह वर्धन किया। समापन समारोह में मु य अतिथि के रूप में उपस्थित संघ के प्रांतीय शारीरिक शिक्षण प्राचार प्रमुख माननीय प्रवीण जी गुप्त ने अपने ओजस्वी और सारगर्भित वौद्धिक में कहा कि शक्ति संपन्न और ज्ञान वान भारत इसीलिए परास्त हुआ, क्योंकि देशवासी अपने स्वयं के गौरव की अनुभूति भूल गये थे।

उन्होंने कहा कि असंगठित हिन्दुस्तान, स्वाभिमान की कमी और स्वार्थी होने के कारण समाज का पतन हुआ। इन कमियों को दूर करने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघ चालक माननीय केशव बलिराम डॉ. हेडगेवार ने 1925 में अभिनव पहल करते हुए संघ की शाखाओं का निर्माण किया।

माननीय गुप्त ने आगे कहा कि संघ की शाखाओं से निकलने वाले  चरित्रवान, संस्कारित, देश भक्ति से ओतप्रोत युवाओं की ल बी कतार  लगी हुई है। शक्तिहीनता धर्म नहीं बल्कि पाप है। हमें शक्तिसंपन्न होने की आवश्यकता है। शक्तिशाली समाज के बल पर ही शक्ति संपन्न राष्ट्र का निर्माण किया जा सकता है।

उन्होंने अच्छी शिक्षा प्राप्त कर धन के लालच में विदेशों  की सेवा करने वाले युवाओं से आह्वान करते हुए कहा कि भारत लौटकर धन के साथ-साथ मातृ भूमि की सेवा करने में अपना सहयोग दें।


150 वर्ष पूर्व परतंत्र भारत में चन्द्रशेखर आजाद, भगत सिंह और स्वतंत्र वीर सावरकर ने उदाहरण प्रस्तुत युवाओं को आजादी की क्रांति में कूंदने की प्रेरणा प्रदान की। समापन अवसर पर परम पूज्य डॉ. हेडगेवार एवं श्री गुरू जी के चित्र पर माल्यार्पण किया।  इस अवसर पर जिला  सह कार्यवाह अजय राजपूत मौजूद थे।

जगह-जगह हुआ पथ संचलन का जोशीला स्वागत
शिवपुरी। युवा उत्सव के रूप में विद्यालयीन छात्रों का फिजीकल कॉलेज प्रांगण से प्रारंभ हुआ पथ संचलन शहर के संजय कॉलोनी, घोसीपुरा, कमलागंज, माधव चौक चौराहा, गुरूद्वारा चौराहा, राजेश्वरी रोड़ होते हुए तात्याटोपे समाधी स्थल पर पहुंचा।

रास्ते में पथ संचलन का नागरिकों ने जगह-जगह पुष्प वर्षा, आतिशबाजी, चलाकर जोशीला स्वात करते हुए स्वयंसेवकों का उत्साह वर्धन किया। इस मौके पर कई नागरिकों द्वारा डीजे की धुन पर रामजी की निकली सवारी के उदघोष से राष्ट्रीयता का भाव जागृत किया।  

पथ संचलन का आरती एवं पुष्प वर्षा कर किया स्वागत
शिवपुरी। स्थानीय माधव चौक पर भाजयुमो कार्यकर्ता महा सदस्यता अभियान चला रहे थे, उसी दौरान वहां से राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का पथ संचलन निकला, जिस पर भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने जिलाध्यक्ष प्रमेन्द्र सोनू बिरथरे के नेतृत्व में पुष्प वर्षा कर उनका स्वागत किया।

वहीं गुरूद्वारा चौराहे पर जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू के नेतृत्व में पथ संचलन में चलने वाले स्वयंसेवकों की आरती उतार कर पुष्प वर्षा की। कमलागंज में व्यापारिक संगठन, भारत विकास वीर तात्याटोपे शाखा के सचिव मनीष शुक्ला सहित अन्य संगठनों ने भी स्वागत किया।