सतनवाड़ा खैरे वाले पर जारी है महारास


शिवपुरी। सतनवाड़ा स्थित खैरे वाले हनुमान मंदिर पर चल रही रासलीला में आज भगवान कृष्ण के द्वारा माखनचोरी लीला का सुंदर व्या यान प्रस्तुत किया गया। यहाँ चल रही रासलीला के दौरान यहाँ का दृश्य पूरी तरह यशोधा मैया के घर आँगन जैसा प्रतीत हो रहा है । 


प्रसंगानुसार बताया गया कि भगवान कृष्ण ने बचपन मे सर्वप्रथम अपने घर पर ही चोरी की और धीरे-धीरे वह सारे बृज की गोपियों के यहाँ ही माखन की चोरी करने लगे जिसकी शिकायतें माँ यशोधा तक पहुंच जाती है तो वह कान्हा को रंगे हाथों पकड़वाने की बात कहती हैं।

ऐसे में चिकसौली गाँव की एक गोपी सभी को आश्वासन देती है कि वह उन्हें पकड़कर दिखायेगी और वह कान्हा के लिये आसन लगाकर तैयार होकर सोचती है कि मेरे यहाँ भगवान भला क्यों आयेंगे उनके यहाँ तो खुद ही 9 लाख गायें है लेकिन वह मन एवं श्रद्धा के साथ कान्हाजी को याद करती है तो वह आते है।

माखन चोरी कर खाने लगते है तो वह बाँधने की कोशिश करती है और कान्हा जी कहते है कि तुम गाँठ बाँधना नही जानती तो चलो मैं तु हारा गुरू बन जाता हँू और फिर गाँठ बाँधने सीखाने की जगह उसे ही बाँधकर चलते बनते है। इन प्रसंगों के चलते सतनवाडा में खैरे वाले का स्थान तो जैसे गोकुल धाम ही हो गया है यहाँ पर रोजाना हजारों की सं या में रासलीला देखने आसपास के एवं अंचल भर से लोग पहुंच रहे है जो बाबा भैरोदास जी महाराज के भक्त भी ह।

दूरदराज के इलाकों से यहाँ चल रहे आयोजनों में भाग लेने पहुंच रहे है। खैरे वाले हनुमान मंदिर पर चल रही रासलीला एवं रामनाम महायज्ञ के अलावा अखण्ड हनुमान चालीसा, अखण्ड रामधुन, अखण्ड रामचरितमानस, अखण्ड सुंदरकाण्ड का जाप भी अनवरत रूप से जारी है। आगामी 11 जनवरी को यहां विशाल भण्डारे का आयोजन किया जाएगा जिसमें सभी धार्मिक बन्धुओं से सपरिवार प्रसाद लाभ लेने की अपील की गई है।