हैंडपंपों ने कर डाला पूरा का पूरा गांव बीमार

शिवपुरी। डॉक्टर की इंतजार में तडप-पडप कर गया आदिवासी बालक की मौत के बाद सोकर उठा प्रशासन ने आज मृत आदिवासी बच्चे के गांव में स्वास्थय टीम भेजी। वहां इस बच्चे के साथ-साथ पूरा गांव बीमार होने की खबरे आ रही थी।

जानकारी के अनुसार पोहरी विधानसभा के बैराढ कस्बे के ग्राम पंचायत खौदा के आदिवासी बस्ती खैरपुरा के पप्पू आदिवासी के 4 वर्षीय बालक की तेज बुखार की चपेट मे आ गया और उसे आनन फानन मेे बैराड के प्राथमिक स्वास्थय केन्द्र पर लाया गया जहों उक्त बालक की मौत डौक्टर के इंतजार में हो गई थी इसके बाद इस आदिवासी बस्ती में और लोगो की बीमार होने की खबरे आने लगी।

इन खबरो के आने के बाद प्रशासन ने एक स्वास्थय टीम को ग्राम पंचायत खैादा की आदिवासी बस्ती खैरपुरा पंहुचाया। स्वास्थय टीम ने वहा के निवासियो का स्वास्थय परिक्षण किया इस आदिवासी बस्ती को बुखार,उल्टी,और दस्त ने कैद कर रखा है। स्वास्थय टीम ने इस आदिवासी बस्ती के 55 व्यक्तियो को चिकित्सा तत्काल की।

और इन सब बीमारीयो का  कारण बस्ती के निवासियों का दूषित पेयजल प्रयोग करना बताया गया है कि इस गांव में दो हैंडपंप है और दोनो ही महिनो से खराब पडे है गांव के निवासी पास ही पार्वती नदी में गढढा खोदकर पानी निकालते है और और पेयजल के रूप में प्रयोग करते है। स्वास्थय टीम में बस्ती के निवासियों को इस नदी के दूषित पानी को पीने से मना किय

इनका कहना है
हैडपंप खराब होने की षिकायत पी.एच.ई को तीन बार की जा चुकी है। लेकिन अभी जक कोई सुनवाई नही हुई है।
जितेन्द्र सिंह राजावत
सचिव ग्राम पंचायत खौदा

बीमारी फैलने का कारण दूषित पानी है। ग्रामीण दूषित पानी से बीमार हो रहे है। इस कारण से बीमारिया फैल रही है। मैने इस मामले से एस.डी.एम. साहब को भी अवगत करा दिया है।
डॉ. ब्रजेश वर्मा
चिकित्सक प्राथमिक चिकित्सालय बैराढ