अब व्यापमं परीक्षा के बाद मिलेगा उत्कृष्ट और मॉडल स्कूलों में एडमिशन

शिवपुरी। जिलेमें जो उत्कृष्ट विद्यालय और मॉडल स्कूल हैं वहां इस बार ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया को अपनाया जाएगा। शैक्षणिक सत्र 2014-15 में प्रवेश लेने वाले छात्रों को उत्कृष्ट विद्यालय के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने होंगे।

4 दिसंबर से फ ार्म भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। फ ार्म भरने के बाद उत्कृष्ट और मॉडल स्कूलों के लिए व्यवसायिक परीक्षा मंडल द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में अच्छे अंक लाने वाले विद्यार्थियों को ही उत्कृष्ट और मॉडल स्कूलों में प्रवेश मिलेगा।

ऑनलाइन प्रवेश फ ार्म भरने के बाद छात्रों की प्रवेश परीक्षा 25 जनवरी को व्यापमं द्वारा आयोजित होगी। इस परीक्षा में पास होने वाले विद्यार्थियों को ही उत्कृष्ट और मॉडल स्कूलों में प्रवेश दिया जाएगा। पूर्व में सीधे फ ार्म भरना पड़ता था और उसके बाद परीक्षा होती थी।

इस प्रक्रिया में बाद में खाली रह गईं सीटों पर संबंधित स्कूल प्रबंधन द्वारा कम अंक वाले छात्रों को भी प्रवेश दे दिया जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं हो सकेगा। इस प्रवेश परीक्षा में जिला मुख्यालय के उत्कृष्ट विद्यालय की 240 सीट सात ब्लॉकों में सात मॉडल स्कूल की 80-80 सीटों के लिए यह प्रवेश परीक्षा होगी।

प्रवेशपरीक्षा में आएंगे 100 प्रश्न रूव्यापमं द्वारा जो प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी उसमें कक्षा 8 वीं के कोर्स से संबंधित प्रश्न होंगे। इसमें 100 प्रश्न आएंगे। सामान्य ज्ञान, पर्यावरण, हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान और गणित से संबंधित प्रश्न इस कोर्स में रखे गए हैं।

मॉडल स्कूल और उत्कृष्ट विद्यालय में कक्षा 9 में प्रवेश के इच्छुक छात्र जिसकी 8 वीं में सी ग्रेड आई होगी वह भी प्रवेश परीक्षा में भाग ले सकता है। बताया गया है कि व्यापमं द्वारा कराई जा रही इस परीक्षा मेे ओएमआर सीट पर इसके उत्तर दर्ज होंगे। व्यापमं द्वारा जो परीक्षा ली जाएगी उसमें 6 विषयों के प्रश्न होंगें।

शिवपुरी को यातायात महकमा स्कूली बस के चालको के चरित्र और बस के रूटो का डाटा तैयार किया जा रहा है,इसमें यातायात विभाग स्कूल के स्टाफ का वैरी फिकेशन करा कर डाटा अपने पास रख रही है। और सभी स्कुलो की बसो को जीपीएस सिस्टम पर लाने का प्रयास कर रही है।

किस स्कूल में कौन सी बस चल रही है और आपके लाडले को स्कूल तक लाने ले जाने के लिए कौन से कंडक्टर और ड्राइवर स्कूल बसों में तैनात हैं इसका डाटा अब आपको यातायात पुलिस से मिल जाएगा।

यातायात पुलिस ने जिले में संचालित हो रहे सभी प्राइवेट स्कूलों की बसों के फिजीकल वेरीफि केशन शुरू कर दिए हैं, जिसके तहत सभी स्कूलों में चलने वाली बसों के कंडेक्टर ड्राइवर का सारा रिकॉर्ड यातायात पुलिस के डाटा बैंक में सुरक्षित हो गया है।