469 नवआरक्षक आईटीबीपी बल की मुख्य धारा में शामिल

करैरा/शिवपुरी। आज भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के प्रशिक्षु प्रशिक्षण केन्द्र में 469 नव आरक्षक देश के संविधान, संप्रभुता एवं अखण्डता की रक्षा करने की शपथ लेकर पूर्ण सैनिक का दर्जा प्राप्त कर बल की मु य धारा में शामिल हो गए।

आईटीबीपी करैरा के सुसज्जित परेड़ ग्राउण्ड में मु य अतिथि के रूप में भारतीय पुलिस सेवा के महानिरीक्षक प्रशिक्षण परिक्षेत्र मु यालय आईटीबीपी पुलिस बल राजाबाबू सिंह उपस्थित थे। जिन्होंने परेड़ का निरीक्षण कर सलामी ली। इस अवसर पर गोविंद सिंह विधायक लहार भी समारोह में उपस्थित थे।

मु य अतिथि राजा बाबू सिंह ने अपने संबोधन में नव आरक्षकों को बधाई दी और शानदार परेड़ की सराहना की। साथ ही नव सैनिकों को देश व बल को समर्पित एवं कर्तव्यनिष्ठ सेवा प्रदान करने के लिए प्रेरित किया तथा उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। आरटीसी करैरा के प्रमुख प्रकाश सिंह डंगवाल डीआईजी ने कहा कि इन प्रशिक्षुओं को 44 सप्ताह का कड़ा प्रशिक्षण, बेटल क्रा ट हथियार, फील्ड क्रा ट, मेप रीडिंग, प्रतिविद्रोहिता, ड्रिल, रॉक क्लाईमिंग, जूडो, कराटे, सामान्य ज्ञान, वन मिनिट ड्रिल, आपदा प्रबंधन एवं क प्युटर में दिया गया है।

कठिन प्रशिक्षण की भट्टी में तपकर ही प्रशिक्षणार्थी कुंदन बने हैं। परेड़ ग्राउण्ड करैरा में पहुंचने पर मु य अतिथि राजा बाबू सिंह का प्रकाश सिंह डंगवाल डीआईजी ने स्वागत किया। तत्पश्चात परेड की कार्रवाई प्रारंभ हुई। लय व ताल के अनुशासन में बद्ध 8 प्लाटूनों की परेड़ ने परेड कमांडर के नेतृत्व में कंधे से कंधा मिलाकर पहले धीमी चाल से फिर तेज चाल से मु य अतिथि को सलामी दी। राजा बाबू सिंह द्वारा प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में सर्वोत्तम आंके गए प्रशिक्षणार्थियों को उत्साहवर्धन हेतु पुरस्कृत किया गया।

जीडी रिक्रूट प्राणवीर सिंह को इस बैच का सर्वोत्तम प्रशिक्षणार्थी घोषित किया गया। रिक्रूट अजय कुमार ने अचूक निशाना भेदकर फायरिंग में प्रथम स्थान प्राप्त किया। शारीरिक प्रशिक्षण में अमित वर्मन, हथियार प्रशिक्षण में सोमेन्द्र दास और ड्रिल में विपिन चौहान पुरस्कृत किए गए। समारोह में डीआईजी प्रकाश सिंह ने मु य अतिथि को स्मृति चिन्ह भेंट किया। आभार व्यक्त एलटी स्वांग थांग ने किया।