1 घंटे तक 12 फुट मिट्टी में दबे रहे मजदूर, पब्लिक ने निकाला, प्रशासन सुस्त

शिवपुरी। आज रविवार की दोपहर लगभग 1 बजे बाईपास रोड पर सीवर की खुदाई कर गढ्डे में पाईप लाईन बिछाते समय मजदूरों पर खोदी हुई मिट्टी गिर जाने से मजदूर दब गए, बडी ही मशक्त के बाद उन मजदूरो को बचाया गया है।

जानकारी के अनुसार आज दोपहर के 1 बजे शहर के बाईपास रोड पर रघुवंशी इन्टरप्राईजेज के सामने  सीवर खुदाई का काम चल रहा था, सीवर के पाईप बिछाने के लिए 12 फुट सडक खोदी जा रही थी। सडक खुदाई का काम जेबीसी मशीन से चल रहा था और जेबीसी मशीन सडक को खोदकर मिट्टी को खुदे गढ्डे के समीप ही रख रही थी।

सडक खुदाई के साथ-साथ खुदे हुए गढडे में सीवर की पाईप लाईन भी बिछाने का काम मजदूर खोदे गए 12 फुट गढ्डे में नीचे उतरकर सीवर के पाईप बिछाने का कार्य 2 मजदुर कर रहे थे तभी अचानक खोदे गए गढ्डे की मिट्टी धसक गई और उसमें 2 मजदूर फस गए।

प्रत्यदर्शियो के अनुसार मिटटी खोदे गए गढ्डे मे गिरने से मजदूर राहुल जाटव उम्र 24 वर्ष निवासी अ बाह जिला मुरैना पुरा दब गया उसका केबल सर ही दिख रहा था, और दूसरा मजदुर जयवीर जाटव उम्र 25 वर्ष निवासी अम्बाह जिला मुरैना का कमर तक दब गया था।

यह देखकर साथ ही काम कर रहे स्टॉफ के अन्य लोगो ने जेबीसी की सहयता से दबे हुए दोनो मजदूरों से मिट्टी निकालने का प्रयास किया काफी मिट्टी निकालने के बाद जेबीसी आगे का कार्य नही कर सकी और उस गढडे में साथी मजदूरों को उतारा गया और उन्होने फाबडे और गैती की मदद से धीरे-धीरे मिट्टी निकालना शुरू की।

करीब आधा घंटे बाद मिटटी में दबा मजदूर राहुल कमर तक निकाल लिया गया और दूसरा मजदूर जयपाल आधा दबा ही खडा रहा,धीरे-धीरे मिट्टी को गेती फाबडे से निकाला गया और पहले धड तक दबा हुआ मजदुर बहार निकल कर आया। फिर दूसरा मजदूर जयपाल को सुरक्षित निकाला गया।

1 घंटे चले ऑपेरेशन मेे कोई प्रशासनिक सहयता नही मिली। प्रशासन को बहुत देर बाद खबर लगी जब पहला मजदूर राहुल जाटव निकल आया था। कोतवाली पुलिस की टीम घटना स्थल पर पंहुची थी। कुल मिलाकर मजदूरों की टीम और स्थानीय नागरिको द्वारा ही पूरे ऑपरेशन को सफलता पूर्वक अंजाम दिया गया।

सबसे पहले रस्सी के सहारे खींचने का प्रयास किया, बिफल रहा। 



फिर कुछ युवक नीचे उतरे और मिट्टी हटाने की प्रकिया शुरू हुई। 



और अंतत: बचा लिया गया मजदूर