सिंधिया की जमीन पर एसपी का कब्जा: हाईकोर्ट की शरण में ट्रस्ट

शिवपुरी। पोहरी रोड पर बने एसपी के बंगले पर सिंधिया ट्रस्ट ने केस कर दिया है ट्रस्ट का कहना है कि जिस जगह पर एसपी की कोठी, बगीचा और मंदिर का निर्माण हुआ है वह जमीन सिंधिया ट्रस्ट की है।

इसलिए या तो उसे खाली कर कब्जा दिया जाए या फिर कब्जे वाली जमीन के बराबर से नापकर दूसरी जगह पर जमीन का आवंटन शासन करे सिंधिया ट्रस्ट ने इस मामले में हाईकोर्ट में याचिका लगाई है, जिस पर सुनवाई चल रही है।

सिंधिया ट्रस्ट के मुताबिक जिस जमीन पर एसपी कोठी बनी हुई है वहां पर 12 बीघा जमीन सिंधिया ट्रस्ट की थी पीडब्ल्यूडी ने उसमें से 7 हजार स्क्वायर फीट जमीन पर कब्जा कर एसपी कोठी बना दी इसका सर्वे क्रं कागजों में 1112 था जो अब 1113 दर्शाया जा रहा है। मामले में एसडीएम कोर्ट से लेकर लोअर कोर्ट तक केस डाले गए, लेकिन सभी जगह से सर्वे क्रमांक में की गई गलती को दुरुस्त नहीं किया गया।

इस वजह से मामले की सुनवाई हाईकोर्ट में लगाई गई है सिंधिया ट्रस्ट ने 12 बीघा जमीन में से कुल 6 से 7 बीघा जमीन को सेल आउट भी कर दिया है, लेकिन 6 बीघा जमीन जिस पर एसपी कोठी, एसपी का बगीचा और ठाकुर बाबा का मंदिर बना हुआ है, उस पर कब्जे को लेकर लड़ाई चल रही है।

सिंधिया ट्रस्ट कहना है कि पहले सारी जमीन हमारी थी, लेकिन रेवेन्यू ने सर्वे नंबरों में हेरफेर करके सर्वे क्र. 1112 को परिवर्तित कर 1113 कर दिया, जिस पर 7 हजार स्क्वायर फीट कोठी का निर्माण पीडब्ल्यूडी ने किया है हमने उस जमीन को छोड़ दिया इसके बाद हमने एसपी कोठी से होकर पोहरी रोड पर आने वाले रास्ते और उस पर बनी बाउण्ड्रीवाल और आसपास की सारी जमीन पर कब्जा मांगा था शासन ने उसे भी देने से इंकार कर दिया है।  

जिस छह बीघा जमीन को लेकर हाईकोर्ट में केस दायर किया गया है, उसका वर्तमान बाजार मूल्य 20 करोड़ 25 लाख के आसपास है इस इलाके में 1500 रुपए स्क्वायर फीट की दर पर जमीन के भाव चल रहे है। इसलिए इसका औसत 20 करोड़ से ज्यादा के भाव को पार कर गया है सिंधिया ट्रस्ट ने इसके अलावा इंटेलीजेंस ब्यूरो की जमीन पर भी दावा लगा रखा है। उनका कहना है कि जिस जमीन पर इंटेलीजेंस ब्यूरो का ऑफिस है, वह जमीन भी सिंधिया ट्रस्ट की है और उसको लेकर भी सिंधिया ट्रस्ट न्यायालय में लड़ाई लड़ रहा है।

इनका कहना है
एसपी बंगले की लगभग 6 बीघा जमीन को लेकर हाईकोर्ट में केस किया है जिस जगह पर एसपी बंगला बना हुआ है, वह जमीन सिंधिया ट्रस्ट की है, लेकिन शासन हमें वह जमीन वापस नहीं कर रहा है हाईकोर्ट से किसी भी समय मामले में फैसला आ सकता है।
अशोक मोहिते
छत्री ट्रस्ट ऑफिसर शिवपुरी