जनसुनवाई: साहब वो कहती है धंधा नही करेगी तो तेरे बच्चो को मार देगें

शिवपुरी। गोदमें अपने दो माह के पोते को पति द्वारा छोड़ी गई अपनी बेटी के साथ वो वृद्धा गरीबी रेखा का राशनकार्ड बनवाने मंगलवार की दोपहर कलेक्टर के सामने पहुंची। कलेक्टर ने आवेदन देखकर मना कर दिया कि यह काम मेरा नहीं है, आप दूसरी जगह आवेदन दें।

यह सुनते ही वृद्धा की आस टूट गई और वो अपना दर्द बयां करते हुए बोली कि मेरे पति को पैरालाइज मार गया, सबसे छोटी बेटी को उसके पति ने दो माह के बेटे के साथ छोड़ दिया, किराए के एक कमरे में रहते हैं, आय का कोई स्रोत नहीं है। इससे ज्यादा और क्या अपनी गरीबी की व्यथा आपको सुनाऊं। जब आप ही नहीं सुनोगे तो हम कहां अपनी फरियाद लेकर जाएंगे। बाद में कलेक्टर राजीव दुबे ने बीपीएल कार्ड के लिए सर्वे करने के निर्देश दिए।

लाजवंती विरमानी ने बताया कि मेरे पति गोपालदास विरमानी की कोर्ट रोड पर घड़ी चश्मे की दुकान थी। पांच साल पूर्व मेरे पति को लकवा मार गया तो उनके इलाज में दुकान भी बिक गई। चार बेटियां हैं, बेटा एक भी नहीं। किराए के एक कमरे में हम चार लोग निवास कर रहे हैं। कभी कोई रिश्तेदार मदद कर देता है तो घर का किराया 500 रुपए राशन ले आते हैं। हम तीन लोगों के लिए महीने में 20 किलो गेहूं लगता है। यदि हमारा बीपीएल कार्ड बन जाएगा तो जितने में हम गेहूं खरीदते हैं, उसमें पूरा राशन जाएगा।

इस घर में रहना है तो धंधा करना पड़ेगा
सुनार गली बैराड़ में रहने वाली सीमा बेडिय़ा उसका भाई गोलू ने मुझसे जबरन देह व्यापार करायाए इस दौरान दो बच्चे बेटा अमन बेटी प्राची हुए। जब मैंने इस गलत काम से मना किया तो सीमा ने मेरे बच्चे छीनकर धमकी दी कि यदि धंधा नहीं किया तो तेरे बच्चों को मार दूंगी।

मैं पड़ोसी की मदद से भागकर 24 मई 2014 को शिवपुरी आई और एसपी से लिखित शिकायत की। जिस पर पुलिस ने सीमा एवं गोलू बेडिय़ा को पकड़ लिया था। बाद में सीमा ने मेरे पैर पकड़कर कहा था कि मैं तुझसे कभी धंधा नहीं कराऊंगी, इसके बाद मुझसे सहमति पंचनामा बनवा लिया। सीमा अब कहती है कि यदि इस घर में रहना है तो धंधा करना पड़ेगा। दो मासूम बच्चों को लेकर कहां जाऊं। एसपी ने मामले की जांच महिला प्रकोष्ठ को दे दी है।

पति ने घर से निकाला
बदरवास कस्बे में रहने वाली विमला पत्नी जगदीश बाथम, अपनी विवाहित बेटी कक्षा आठ में पढऩे वाली छोटी बेटी को साथ लेकर एसपी ऑफिस जनसुनवाई में आई। विमला का कहना है कि सोमवार की शाम को पड़ोसी पहलवान सिंह कुशवाह, हमारे घर आया और गाली-गलौज करने लगा।

जब मैंने अपने पति से कहा कि यह इस तरह की अभद्रता कर रहा है, तो वो भी उसके साथ हो गए तथा हमें घर से भगा दिया। ट्रेन में सवार होकर सुबह विमला अपनी दोनों बेटियों को साथ लेकर शिवपुरी गई। विमला का कहना है कि मेरी बेटी वर्षा को भी उसके पति ने भी एक साल पूर्व छोड़ दिया है। उसकी छोटी बेटी मनीषा, कक्षा 8 की छात्रा है और मंगलवार को उसका अंग्रेजी का पेपर था लेकिन घर से निकालने के बाद बेटी परीक्षा देने भी नहीं जा पाई।