आंगनबाड़ी संचालन में लापरवाही, सात के विरूद्ध कार्रवाई

शिवपुरी। आंगनवाड़ी केन्द्रों के संचालन और पर्यवेक्षण कार्य में लापरवाही करने वाले कोलारस और बदरवास विकासखण्ड के तीन आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, तीन पर्यवेक्षक और एक सहायिका के विरूद्ध कार्रवाई की गई है।

कलेक्टर राजीव दुबे के निर्देश पर जिला कार्यक्रम अधिकारी उपासना राय द्वारा एकीकृत बाल विकास परियोजना कोलारस अंतर्गत संचालित आंगनवाड़ी केन्द्र कुलवारा का औचक निरीक्षण किए जाने पर पदस्थ आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा आंगनवाड़ी केन्द्र के संचालन में लापरवाही बरतने पर पद से पृथक करने एवं पर्यवेक्षक भगवती पंचवेदी को केन्द्रों का सतत् निरीक्षण नहीं करने पर एक माह के वेतन काटने की कार्रवाई की गई है।

आंगनवाड़ी केन्द्र दीघोदी-01 में पदस्थ कार्यकर्ता कु.वर्षा गुप्ता द्वारा केन्द्र संचालन में लापरवाही बरतने पर पद से पृथक तथा पर्यवेक्षक शगुफता खां को केन्द्रों का सतत् निरीक्षण नहीं करने पर 15 दिन का वेतन काटा है। आंगनवाड़ी केन्द्र रामनगर में पदस्थ सहायिका श्रीमती सीमा परिहार द्वारा कार्य में उदासिनता बरतने पर 07 दिन का वेतन काटा गया है। इसी प्रकार एकीकृत बाल विकास परियोजना बदरवास अंतर्गत संचालित आंगनवाड़ी केन्द्र बरखेड़ाखुर्द का औचक निरीक्षण कर पदस्थ पर्यवेक्षक श्रीमती फ्रांसिसका कुजूर का एक माह का वेतन काटने तथा आंगनवाड़ी केन्द्र गरेला में पदस्थ कार्यकर्ता श्रीमती सीमा परिहार केन्द्र पर नियमित रूप से उपस्थित होकर केन्द्र संचालन नहीं किए जाने पर पद से पृथक करने की कार्रवाई की गई है।

प्रेक्षकों को पीली बत्ती की पात्रता
शिवपुरी-म.प्र.राज्य निर्वाचन आयोग भोपाल द्वारा स्थानीय निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान नियुक्त प्रेक्षकों को उपलब्ध कराये जाने वाले वाहनों के अग्रशीर्ष भाग पर पीली बत्ती के प्रयोग करने की अनुमति प्रदान की गई है।

मुख्य वनसंरक्षक डॉ. दिलीप कुमार ने पदभार ग्रहण किया
शिवपुरी-जिले में नव पदस्थ मु य वनसंरक्षक कार्य आयोजना डॉ. दिलीप कुमार द्वारा 01 सित बर को अपना पद्भार ग्रहण कर लिया गया है। डॉ. कुमार भारतीय वन सेवा के 1989 बैच के अधिकारी है।