भगवान सहस्त्रबाहु अर्जुन चौराहा और मूर्ति का हुआ गरिमामयी अनावरण

शिवपुरी। समाज, राष्ट्र और मानवता के हित में जीवन न्यौछावर करने वाले भगवान सहस्त्रबाहु अर्जुन की प्रतिमा स्थापित करना शिवहरे समाज शिवपुरी की एक अनुकरणीय पहल है। इससे समूचे समाज को उनके जीवन से प्रेरणा लेने का संदेश मिलेगा। उक्त उद्गार शिवहरे समाज के वंशज भगवान सहस्त्रबाहु अर्जुन की भगवान सहस्त्रबाहु अर्जुन चौराहे पर प्रतिमा अनावरण के अवसर पर आयोजित समारोह में अध्यक्ष की आसंदी से पोहरी विधायक प्रहलाद भारती ने व्यक्त किए।

 गरिमापूर्ण समारोह में मु य अतिथि की भूमिका मालवा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट के चेयरमैन समाजसेवी लक्ष्मीनारायण शिवहरे ने अदा की जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती रिशिका अनुराग अष्ठाना और शिवहरे समाज ग्वालियर के अध्यक्ष सुरेशचंद शिवहरे उपस्थित थे। समारोह में अतिथियों की उपस्थिति में मंत्रोच्चार की पवित्र ध्वनि के बीच भगवान सहस्त्रबाहु अर्जुन की प्रतिमा के पूजन के साथ प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। मंचासीन अतिथियों में शिवहरे समाज शिवपुरी के जिलाध्यक्ष डॉ. रामकुमार शिवहरे, रघुवीर राय, धर्मवीर राय, सुनील शिवहरे, हेमंत शिवहरे आदि उपस्थित थे।

वर्षा की रिमझिम फुहारों के बीच आयोजित समारोह में ऐसा नजारा था मानो इंद्र देवता प्रसन्न होकर अपनी भावनाएं व्यक्त कर रहे हों। समारोह में अतिथियों को माल्यार्पण के पश्चात शिवहरे समाज के जिलाध्यक्ष डॉ. रामकुमार शिवहरे ने अतिथियों का स्वागत करते हुए भगवान सहस्त्रबाहु अर्जुन के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि भगवान सहस्त्रबाहु अर्जुन के जीवन से प्रेरणा लेकर युवाओं तथा महिलाओं को आगे आकर समाज और राष्ट्र की सेवा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भगवान सहस्त्रबाहु चौराहे और यहां मूर्ति लगाने का शिवहरे समाज शिवपुरी ने इसीलिए निर्णय लिया ताकि समाज और समाजेत्तर लोगों को उनके जीवन से प्रेरणा मिल सके।

कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रहलाद भारती ने अपने उद्बोधन में कहा कि अनंत चौदस का पवित्र त्योहार है और इस त्योहार पर भगवान सहस्त्रबाहु अर्जुन की प्रतिमा स्थापित होना ईश्वरीय कार्य है। उन्होंने कहा कि महापुरूषों की प्रतिमा स्थापित करने से जाने-अनजाने में हरेक व्यक्ति को उनके जीवन से प्रेरणा मिलती है। अनावरण समारोह के मु य अतिथि लक्ष्मीनारायण शिवहरे ने भगवान सहस्त्रबाहु अर्जुन के गुणों का बखान करते हुए कहा कि उनकी वीरता का कोई मुकाबला नहीं था, लेकिन उन्होंने अपने इस गुण का उपयोग भलाई के लिए किया तथा धर्म और दान की बेल को आगे बढ़ाया।

उन्होंने भगवान सहस्त्रबाहु अर्जुन की प्रतिमा स्थापित करने के लिए शिवपुरी शिवहरे समाज और इसके जिलाध्यक्ष डॉ. रामकुमार शिवहरे की भूरि-भूरि सराहना की। नगरपालिका अध्यक्ष रिशिका अष्ठाना ने मूर्ति स्थापित करने के लिए शिवपुरी शिवहरे समाज को हार्दिक बधाई दी। वहीं कालिका प्रसाद शिवहरे ने अपने उद्बोधन में बताया कि देशभर में भगवान सहस्त्रबाहु अर्जुन की यह पहली प्रतिमा है जो चौराहे पर स्थापित की गई है। भाजपा नेता और नपाध्यक्ष रिशिका अष्ठाना के पति अनुराग अष्ठाना ने अपने उद्बोधन में कहा कि भगवान सहस्त्रबाहु अर्जुन सिर्फ शिवहरे समाज के ही नहीं, बल्कि सभी समाजों और मानवता की धरोहर हैं। महापुरूषों की प्रतिमाएं चौराहे पर स्थापित करने से युवा वर्ग उनके व्यक्तित्व से अवगत होता है और प्रेरणा लेता है।

युवा अवधेश शिवहरे ने अपने उद्बोधन में कहा कि अच्छे कार्य में सभी सजातीय लोगों को बढ़चढ़कर भाग लेना चाहिए और यदि किसी कारण से सहयोग न कर सकें तो अच्छे कार्य में बाधक भी नहीं बनना चाहिए। समाजसेवी डॉ. शैलेन्द्र गुप्ता ने भगवान सहस्त्रबाहु अर्जुन की प्रतिमा स्थापित करने के लिए शिवहरे समाज को बधाई दी। उन्होंने डॉ. रामकुमार शिवहरे के इस पुनीत कार्य को सभी के लिए अनुकरणीय बताया।

नगर पंचायत कोलारस के पूर्व अध्यक्ष रविन्द्र शिवहरे और अशोक कोचेटा ने भी इस अवसर पर अपनी भावनाएं व्यक्त कीं। अतिथियों का स्वागत युवा समिति के अध्यक्ष मनोज शिवहरे, विपिन शिवहरे महामंत्री, नीतू शिवहरे महामंत्री, पवन शिवहरे उपाध्यक्ष, अजय शिवहरे कोषाध्यक्ष, भागीरथ शिवहरे महासचिव, विजय शिवहरे, मनीष शिवहरे, भूरा शिवहरे, प्रतीक चौकसे आदि ने भी किया। आभार प्रदर्शन की रस्म डॉ. रामकुमार शिवहरे ने अदा की जबकि कार्यक्रम का सुंदर संचालन नितिन शर्मा ने किया।

अतिथियों को पहनाया गया चांदी का मुकुट
अनावरण समारोह में पधारे गणमान्य अतिथि प्रहलाद भारती, लक्ष्मीनारायण शिवहरे, श्रीमती रिशिका अष्ठाना, सुरेशचंद शिवहरे आदि का शिवहरे समाज के जिलाध्यक्ष डॉ. रामकुमार शिवहरे और उनकी टीम ने चांदी का मुकुट पहनाकर स्वागत किया। नगरपालिका अध्यक्ष रिशिका अष्ठाना का श्रीमती ऊषा शिवहरे, श्रीमती रेणू शिवहरे, श्रीमती रश्मी शिवहरे, श्रीमती नीलम शिवहरे आदि ने मुकुट पहनाकर स्वागत किया।

समारोह में बुजुर्गों का हुआ सम्मान
अनावरण समारोह में शिवहरे समाज ने अपनी गौरवशाली परंपरा का निर्वहन करते हुए समाज के बुजुर्गों का शॉल, श्रीफल और माल्यार्पण से स्वागत किया। स्वागत करने वालों में प्रहलाद भारती, लक्ष्मीनारायण शिवहरे, डॉ. रामकुमार शिवहरे, अनुराग अष्ठाना, सुरेश शिवहरे आदि थे। स मानित होने वाले लोगों में प्यारेलाल शिवहरे, रघुनाथ प्रसाद शिवहरे, जीवनलाल चौकसे, भरोसीलाल जी भाटी वाले, लक्ष्मीनारायण शिवहरे, श्यामबाबू शिवहरे, रामचरणलाल शिवहरे, बाबूलाल जी चौकसे, धनीराम शिवहरे, पन्नालाल भगत जी, बाबूलाल जी, बलराम जी, मदनलाल जी शिवहरे, किलोईराम शिवहरे, लालाराम शिवहरे, रामस्वरूप शिवहरे, रमेश वकील साहब, नारायणलाल जी, रामचरणलाल शिवहरे, हरचरणलाल शिवहरे, अशोक रावत मु य नगरपालिका अधिकारी, श्रीमंत यशोधरा राजे सिंधिया के निज सचिव राजेन्द्र शिवहरे, समाजसेवी डॉ. शैलेन्द्र गुप्ता, त्रिलोकचंद अग्रवाल, माखनलाल राठौर, अनुराग अष्ठाना, अशोक कोचेटा, रोहित मिश्रा, पवन शिवहरे, श्री सुरेश अष्ठाना जी, पवन शर्मा, धनीराम, हरिवंश ओझा, भागीरथ शिवहरे, अवधेश शिवहरे सहित अनेकों लोग थे।