बिजलीघर पर लगी हनुमानजी द्वारा सूर्यभक्षण करने की मनमोहक झांकी

शिवपुरी। शहर में झांकियां लगने का सिलसिला प्रारंभ हो गया है। बीती रात्रि बिजीघर पर विद्युत विभाग द्वारा मनमोहक झांकी लगाई गई। जिसे देखने के लिए भारी भीड़ वहां मौजूद थी। यहां तक कि जमकर बारिश होने के बावजूद भी लोगों का उत्साह कम नहीं हुआ। वहीं गणेश पाण्डालों में गणेश प्रतिमाएं भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही थीं।
जिससे रात्रि के समय बाजारों में चहल-पहल बढऩी और शुरू हो गई। आज टेकरी पर नर्सिंग मंदिर युवा उत्सव समिति द्वारा आर्केस्ट्रा का कार्यक्रम आयोजित किया जाना है। जिसमें दिल्ली और आगरा से आईं पर्टियां प्रस्तुति देंगी। भजन कार्यक्रम के साथ-साथ कलाकार मनमोहक झांकियां लगाकर अपनी प्रस्तुतियां भी देंगे।

बीती रात्रि बिजली घर पर बाल रूप में हनुमानजी अपनी नटखट अठखेलियां करते हुए सूर्य के पास जा पहुंचे और सूर्य भक्षण कर लिया। जिससे पूरी पृथ्वी पर अंधेरा व्याप्त हो गया और ऋषि-मुनि व देवता उनकी स्तुति में जुट गए। वहीं इंद्रदेव ने नाराज होकर उन पर बज्र से प्रहार कर दिया था। इस दृश्य को बड़े ही मनमोहक रूप से बिजली विभाग द्वारा लगाई गई झांकी में प्रस्तुत किया गया। इस दृश्य को देखने के लिए देर रात तक शहरवासी वहां डटे रहे। यहां तक कि बारिश ने भी अपना उग्र रूप दिखाया, लेकिन लोग पानी में भींगते हुए भी उक्त दृश्य को देखने के लिए वहां खड़े रहे। 

बिजलीघर के साथ-साथ नीलकंठेश्वर महादेव उत्सव समिति हलवाई खाना में भगवान गणेश और रिद्धि-सिद्धि की प्रतिमा स्थापित की गई है। जहां आदित्य गर्ग, सेंकी अग्रवाल, रीतेश जैन, अरूण गोयल, गौरव अग्रवाल, पवन मित्तल नियमित रूप से गणेश भक्ति में लगे हुए हैं। वहीं नर्सिंग मंदिर युवा उत्सव समिति द्वारा भी प्रतिमा की स्थापना की गई है। जहां प्रतिदिन कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं और आज पाण्डाल स्थल नरसिंघ मंदिर पर आर्केस्ट्रा का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। 

जहां आए कलाकार भजनों के साथ-साथ मनमोहक  झाकियों की प्रस्तुतियां भी देंगे। नरसिंघ मंदिर युवा उत्सव समिति के गौरव मित्तल, सोनू पाराशर, मयंक अग्रवाल, जैकी गुप्ता, विपिन तिवारी, हेमंत लखेर, महेश गोयल, बागेश अग्रवाल, नमन अग्रवाल सहित समिति के सदस्यों ने आज होने वाले आर्केस्ट्रा कार्यक्रम में भाग लेने के लिए शहरवासियों से अपील की है। इसी तरह कस्टम गेट सरकार उत्सव समिति के कुंदू सोनी, धीरज गोयल, सौरभ गोयल, अजीत सोनी, संतोष अग्रवाल, शुभम अग्रवाल, मनीष बंसल ने भी विशाल प्रतिमा स्थापित की है। माधव चौक पर एचडीएफसी बैंक के पास नगरपालिका अध्यक्ष रिशिका अष्ठाना और उनके पति पूर्व भाजपा नगर मण्डल अध्यक्ष अनुराग अष्ठाना द्वारा सिद्धि विनायक की प्रतिमा को स्थापित किया है। जहां प्रतिदिन महाआरती के साथ-साथ स्थानीय मण्डलीय द्वारा भजनों की प्रस्तुतियां दी जा रही हैं।