कटे होंठ तालु के शिविर में 118 रोगियों का परीक्षण

शिवपुरी। वीर तात्याटोपे शाखा द्वारा आयोजित नि:शुल्क कटे होंठ एंव तालू के आपरेशन शिविर का आयोजन स्थानीय होटल सनराईज मे किया गया इस शिविर मेें 118 रोगियों का परिक्षण कर 21 रोगीयो को कोटा रवाना किया जाएगा।


इस मौके पर वीर तात्याटोपे शाखा के पदाधिकारी एवं सदस्यगण सहित बड़ी सं या में पुरुष, महिला एवं बच्चे उपस्थित थे। कार्यक्रम का शुभारंभ परिषद की पर परानुसार राष्टï्रगीत वन्देमातरम् के गायन से की। इसके उपरान्त अतिथियों द्वारा मां भारती एवं स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन किया गया। कार्यक्रम में भारत विकास परिषद शाखा वीर तात्याटोपे द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम तथा परिषद की संचालित गतिविधियों पर संक्षिप्त प्रकाश डाला गया।

इसके उपरान्त चिकित्सक डॉ. आलोक गर्ग द्वारा कटे होंठ एवं तालु के 118 रोगियों का परीक्षण एवं 21 रोगियों को आपरेशन हेतु चिन्हित कर उन्हें कोटा रवाना किया गया। शिविर की सफलता इसी से प्रदर्शित हुई की इस शिविर में शिवपुरी नगर ही नहीं बल्कि दूर-दराज के अंचलों से भी रोगियों ने आकर शिविर का लाभ उठाया।

दिव्य आलोक हास्पिटल कोटा के चिकित्सा विशेषज्ञ डा. आलोक गर्ग ने कहा कि यिदि किसी जरूरतमंद को सही योजना का ला ा मिले तो इसमें हमें सबसे अधिक आत्म संतुष्टिï मिलती है। आज के समय में हमें शरीर के अन्य अंगों के साथ ही होंठ एवं तालु की सुरक्षा भी करना जरूरी है। हमें इसके प्रति लापरवाही नहीं बरतनी चाहिये। शरीर के हर अंग का अपना अलग कार्य होता है। हमें अपने शरीर के अन्य अंगों की तरह इनकी भी पूरी देखभाल करनी चाहिये।