अब पटवारी अपने हल्के में अवैध उत्खनन पर भी रखेंगें नजर:कलेक्टर

शिवपुरी। जिले में खनिज पदार्थों के अवैध उत्खनन व परिवहन को नियंत्रित करने के उद्देश्य से कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने निर्देश दिए कि प्रत्येक पटवारी अपने हल्के में अवैध उत्खनन की रिपोर्ट अनिवार्य रूप से एसडीएम को देवे अन्यथा उनके विरूद्ध कठोर दण्डात्मक कार्रवाई की जाएगी।

कलेक्टर श्री दुबे ने कहा कि जिले में रेत व पत्थर के अवैध उत्खनन के साथ-साथ अवैध परिवहन की व्यापक शिकायतें प्राप्त हो रही थी। जिससे राज्य शासन को भारी आर्थिक क्षति का सामना करना पड़ रहा है। इस उद्देश्य से जिले में रेत व पत्थर के अवैध उत्खनन और परिवहन के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने गत सप्ताह में राजस्व व माईनिंग अधिकारियों द्वारा की गई कार्रवाई की प्रशंसा करते हुए यह निर्देश दिए है कि यह कार्रवाई निरंतर जारी रखी जाए तथा इस कार्य में वित्त माफियाओं के विरूद्ध कठोर दण्डात्मक कार्रवाई की जाए।

उन्होंने कहा कि शिवपुरी जिले में पत्थर, फ र्शी की वैध खदानों की आड़ में खदान माफियाओं द्वारा भारी मात्रा में शासकीय भूमि से उत्खन्न कार्य किए जाने की सूचना प्राप्त हो रही है। इन शिकायतों की वास्तविकता की जांच हेतु सभी वैध खदानों का सीमांकन कार्य कराये जाने के निर्देश एसडीएम को दिए गए है। यह कार्य आगामी एक माह में पूर्ण किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रेत या पत्थर के अवैध उत्खनन की सूचना संबंधित पटवारी के द्वारा दिया जाना आवश्यक है। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस तरह की सूचना देने में लापरवाही बरतने पर संबंधित पटवारी के विरूद्ध कठोर दण्डात्मक कार्रवाई की जाएगी।