दहेज में मोटरसाइकल नहीं मिली तो बहू को घर से निकाल दिया

शिवपुरी। रन्नौद थाने में कल गुना से शून्य पर कायमी होकर आए एक मामले में पुलिस ने पीडि़त महिला की रिपोर्ट पर से उसके ससुरालीजनों पर दहेज के लिए प्रताडि़त करने और घर से निकालने का मामला दर्ज किया है।

मामले में आरोपी पति, सास और ससुर ने पीडि़ता को विवाह के एक वर्ष बाद ही 50 हजार रूपये के दहेज के लिए प्रताडि़त किया और उसे ससुराल से निकाल दिया था। जिसकी शिकायत पीडि़ता ने गुना में की थी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार गुना के फतेहगढ़ पठार मोहल्ले में रहने वाली विमलेश पुत्री दीवान सिंह लोधी उम्र 20 वर्ष का विवाह रन्नौद के सुनील लोधी के साथ वर्ष 2012 में बड़ी धूमधाम से हुआ था। उस समय विमलेश के पिता ने अपनी हैसियतानुसार खूब दान दहेज दिया। विवाह के बाद आरोपी पति, सुनील ससुर भगवान सिंह लोधी और सास सूरजबाई विमलेश को इसलिए प्रताडि़त करने लगे, क्योंकि वह अपने मायके से मोटरसाइकिल लेकर नहीं आई थी और आरोपी उस पर दबाव बना रहे थे कि वह या तो मोटरसाइकिल लेकर आए या फिर पचास हजार रूपये दे दे।

आरोपियों ने विमलेश की कई बार मारपीट भी की और उसे विवाह के एक वर्ष बाद ही दहेज न ला पाने के कारण घर से निकाल दिया। बाद में पीडि़ता अपने पिता के पास जाकर रहने लगी। इस बीच उसके मायके पक्ष ने कई बार आरोपियों को सुलह करने के लिए कहा। लेकिन आरोपी अपनी मांग पर अड़े रहे और विगत दिवस पीडि़ता ने गुना में आरोपियों की शिकायत कर दी थी। जिसको गुना पुलिस ने शून्य पर कायमी कर रन्नौद पुलिस को असल कायमी के लिए पहुंचा दिया। पुलिस ने इस मामले में तीनों आरोपियों के खिलाफ धारा 498 ए 34 आईपीसी के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया।