लोकायुक्त का छापा: मंडी सचिव के यहां मिली डेढ़ करोड़ की काली कमाई

शिवपुरी। आज सुबह 5:30 बैराढ के मंडी सचिव योगेन्द्र भार्गव के कोलारस स्थित निवास पर लोकायुक्त पुलिस ग्वालियर ने छापा मारा है। इस छापे में अभी तक 1.50 करोड रूपये की काली कमाई का खुलासा हुआ है। बताया गया है कि जब मंडी सचिव के घर लोकायुक्त ने छापा मारा वह मोर्निग वॉक पर गए थे और छापे की सूचना मिलने के बाद वे घर नही लौटै, सामाचार लिखे जाने तक कार्यवाही अभी चल रही है।

जानकारी के अनुसार बैराढ़ मंडी में पदस्थ योगेन्द्र भार्गव के निवास स्थान एबी रोड एसडीओपी ऑफिस के पास, कोलारस में आज सबह 5:30 बजे लोकायुक्त पुलिस ने अचानक छापामार कार्यवाही की है। इस कार्यवाही में योगेन्द्र भार्गव के घर से 10 तौला सोना, 10 किलो चांदी, और 1 लाख रूपये नगद मिलने के सामाचार प्राप्त हो रहे है।

छापे के दौरान 9 बैंक के खातो के कागजात मिले है ये बैंक खाते योगेन्द्र भार्गव के परिवार जनो के नाम से है ओर इन बैंक खातो में 5 लाख रूपये जमा होने के सामाचार मिल रहै है, लाखों रूपये की पॉलिसी के कागजात भी छापे के दौरान मिले है। बैंक लॉकर के कागजात भी प्राप्त हुए है ये लॉकर अभी खोले नही है।

बताया जा रहा है 1 करोड़ बारह लाख की कृषि भूमि जो कोलारस तहसील के गांव डोगरपुर, पिपरौदा, कुमरूआ में है और शिवपुरी में दो प्लाटो की के कागजात इस छापे के दौरान मिले हैं। ये जमीन और प्लाट इन्होने अपनी नौकरी के कार्यकाल में ही खरीदे है। कुल मिलाकर 1 करोड़ 50 लाख की काली कमाई का इस छापे के दौरान पर्दाफाश हुआ है।

कृषि उपज मण्डी समिति कोलारस में नाकेदार के पद पर 26 वर्ष पूर्व पदस्थ हुए वर्तमान मण्डी बैराढ़ के सचिव योगेन्द्र भार्गव की शिकायत कोलारस के एक स्थानीय नागरिक के द्वारा की गई थी। सूत्रों के मुताबिक जमीन के विवाद को लेकर यह व्यक्ति योगेन्द्र भार्गव से परेशान था और कोलारस के समीप बैरसिया ग्राम का रहने वाला बताया जाता है। उसकी शिकायत के आधार पर लोकायुक्त पुलिस ने विशेष न्यायालय से साक्ष्य एकत्रित करने के आधार पर सर्च वारंट जारी कराया और आज मण्डी सचिव के घर पर छापे की कार्यवाही की।

मण्डी सचिव के खिलाफ धारा 13/ई, 13/2 पीसी एक्ट के तहत मामला पंजीबद्ध कर लिया गया है। घर और दुकान की जांच करने के बाद टीम के सदस्य बैंक लॉकरों की जानकारी ले रहे हैं। उसके बाद सही स्थिति का आंकलन होगा कि शासकीय सेवक रहते हुए मण्डी सचिव ने कितनी आय से अधिक संपत्ति अर्जित की है।


लोकायुक्त पुलिस ग्वालियर की टीम का नेतृत्व डीएसपी एस आर शर्मा कर रहै है और इस टीम में डीएसपी भदौरिया, इसपेक्टर आर बी शर्मा, इसपेक्टर कविन्द्र सिंह चौहान, इसपेक्टर  नरेन्द्र त्रिपाठी और स्थानीय पुलिस बल मौजूद था।