अवैध रेत कारोबार: 45 ट्रोली रेत जब्त, तीन लोगो पर मामला दर्ज

शिवपुरी। कलेक्टर के आदेश के बाद प्रशासन रेते क अवैध कारोबार को रोकने के लिए रविवार को भी प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए मड़ीखेड़ा बांध के पास स्थित एरावन गांव में 45 ट्रॉली डंप रेत जब्त कर तीन लोगों के खिलाफ  प्रकरण भी बनाया। और इस ऑपरेशन में यह खास की है,कि खनिज विभाग को पूर्व की तरह ही सोने दिया गया है।

इससे पूर्व चंदनपुरा विनेगा के पास 18वीं बटालियन के पीछे प्रस्तावित कृषि उपज मंडी की जमीन पर हो रहे फ र्शी पत्थर बोल्डर के अवैध उत्खनन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 10 ट्रॉली माल जब्त किया। दो दिन से हो रही प्रशासनिक कार्रवाई से अवैध रेत कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है।

गौरतलब है कि शनिवार को 10 डंपर सहित मेला ग्राउंड स्थित टेकरी पर लगे रेत के अवैध डंप को जब्ती में लेने के साथ ही प्रशासन ने टेकरी के चारों तरफ जेसीबी से गहरी नाली खुदवा दी। ताकि डंपर एवं ट्रैक्टर ट्रॉली वहां तक पहुंच ही सकें।

इसी क्रम में रविवार को भी शिवपुरी तहसीलदार आरके पांडेय ने मय दलबल के सुबह सबसे पहले 18 वीं बटालियन के पीछे मंडी के लिए प्रस्तावित जमीन का मौका मुआयना किया तो वहां से बोल्डर एवं फ र्शी पत्थर का अवैध उत्खनन हो रहा था। प्रशासनिक अमले को देख उत्खननकर्ता मौके से भाग गए। यहां से 10 ट्रॉली फर्शी पत्थर एवं बोल्डर प्रशासन ने जब्त कर मंडी उपाध्यक्ष कैलाश कुशवाह की सुपुर्दगी में दे दिया। मंडी उपाध्यक्ष ने कहा कि वो इस पत्थर से मंडी की प्रस्तावित जमीन की बाउंड्री करवाएगा।

तहसीलदार श्री पांडेय अपनी टीम के साथ मड़ीखेड़ा बांध के पास स्थित एरावन गांव पहुंचे तो वहां बड़ी मात्रा में डंप रेत मिली। श्री पांडेय ने बताया कि गांव में वीरेंद्र सिंह की 40 ट्रॉली रेत, माधव सिंह की 3 मोहर सिंह की दो ट्रॉली रेत जब्त कर ली। साथ ही तीनों के खिलाफ अवैध रेत कारोबार का प्रकरण भी बनाया।

बताते हैं कि शनिवार को शहर में हुई रेत कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई को देखते हुए रेत लेकर रहे डंपर ट्रैक्टर ट्रॉलियों को शहर से पहले गांव-गांव में रेत को डंप कर लिया। अब प्रशासन ऐसे ही डंप देखकर जब्त करने की कार्रवाई कर रहा है। खास बात यह रही कि इस पूरी कार्रवाई में माइनिंग विभाग नदारद रहा। सूत्रों का कहना है कि कार्रवाई में यदि माइनिंग को शामिल करते तो कुछ भी हाथ नहीं लगता।

एरावन में 45 ट्रॉली डंप रेत जब्त करने के साथ ही बटालियन के पीछे प्रस्तावित मंडी की जमीन से अवैध उत्खनन कर इक_ा किया गया 10 ट्रॉली माल जब्त किया। जब्तशुदा रेत को राजसात कर नीलामी की जाएगी। कार्रवाई में माइनिंग विभाग के कर्मचारी साथ में नहीं थे।
आरके पांडेय
तहसीलदार शिवपुरी