दहेज नहीं मिला तो बहू को घर से निकाला

शिवपुरी। जिले के करैरा थाना क्षेत्र के ग्राम पपरेढू में रहने वाले राजबिहारी रावत और उसके पिता नारायण और चाचा ब्रजमोहन ने अपनी बहू को इसलिए घर से निकाल दिया, क्योंकि वह उनकी इच्छानुसार दहेज की रकम अपने पिता से नहीं ला सकी। इस मामले में पीडि़त महिला ने आरोपियों के खिलाफ दहेज प्रताडऩा का मामला थाने में दर्ज कराया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार रीना रावत का विवाह राजबिहारी के साथ 25 अप्रैल 2012 को हुआ था। उस समय रीना के पिता ने अपने सामर्थानुसार दान-दहेज दिया और अपनी पुत्री को खुशी-खुशी विदा किया। उस समय आरोपियों ने कोई दहेज की मांग नहीं की, लेकिन विवाह के कुछ समय पश्चात ही आरोपियों ने रीना को प्रताडि़त करना शुरू कर दिया और उससे दहेज में 50 हजार रूपये और एक  भैंस की मांग करने लगे। 

जब रीना आरोपियों की मांग को पूरा नहीं कर सकी तो रीना का पति राजबिहारी ने उसकी मारपीट शुरू कर दी और घटना दिनांक 29 जुलाई को राजबिहारी और उसके पिता नारायण रावत व चाचा ब्रजमोहन रावत ने रीना की निर्ममतापूर्वक पिटाई की और उसे घर से निकाल दिया। बाद में पीडि़ता अपने पिता के घर पहुंची। जहां आरोपियों की हैवानियत की दास्ता पिता को सुनाई तो पिता से रहा नहीं गया और वह अपनी पुत्री को लेकर पुलिस के पास पहुंचा। जहां आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धारा 498 ए भादवि के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया।