अभिभावक चाईल्ड आईडी के लिए नपा के चक्कर न लगाएं: सीएमओ

शिवपुरी। अभिभावक चाईल्ड आई के लिए नगर पालिका में किसी प्रकार का संपर्क न करें, क्योंकि अधिकांश परिवार समग्र पोटर्ल पर दर्ज है। वर्तमान में नवीन राशनकार्डों पर समग्र परिवार आईडी अंकित है, जिसके द्वारा भी चाईल्ड आई प्राप्त की जा सकती है।

प्रभारी नगर पालिका अधिकारी ने बताया कि चाईल्ड आई.डी. ढूढने के लिए सभी स्कूल संचालक अपने स्तर पर समग्र पोर्टल की बेवसाइड का उपयोग कर सकते है। इसके साथ ही वे बेवसाइड पर उपलब्ध आई.डी. से चाइल्ड मैपिंग का काम भी कर सकते है। जिन विद्यार्थियों की चाईल्ड आई.डी. के संबंध में कोई संशोधित प्रविष्ठि जैसे- नाम, उपनाम, उम्र, लिंग आदि संबंधी संशोधित कराना है तो वह संशोधन फार्म भरकर संबंधित स्कूलों में जमा कर सकते है। इसके अलावा जो परिवार समग्र पोर्टल पर दर्ज नहीं है उनके परिवार की समग्र पोर्टल पर स्कूल के माध्यम से दर्ज किए जा सकते है।

प्रभारी सीएमओ ने आगे बताया कि अभिभावकों के इस संबंध में नगर पालिका कार्यालय आने से उनके समय खराब तो होता ही है, इसके साथ ही नगर पालिका के कर्मचारियों को काम करने में भी असुविधा उत्पन्न होती है। उन्होंने स्कूल संचालकों से अपील की है कि चाईल्ड आई.डी. बनवाने हेतु वे विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को नगर पालिका कार्यालय न भेजें। दर्ज प्रविष्ठि में संशोधन एवं नवीन प्रविष्ठि कराने हेतु वार्ड वार अलग-अलग सूचना नगर पालिका को भिजवायें जिससे विद्यार्थियों की चाईल्ड आई तैयार कर स्कूलों को उपलब्ध कराई जा सकें।