सुविधाओं का तरसते किसान, अव्यवस्थाओं के बीच मण्डी हुई बेहाल

कोलारस-कोलारस कृषि उपज मण्डी प्रदेश की प्रबल मण्डियों में शामिल है और समय समय पर प्रदेश स्तर पर कई बार पुरूस्कृत भी की जा चुकी है। परन्तु वर्तमान समय में मण्डी प्रबंधन और जनप्रतिनिधि मिलकर किसानों को हो रही परेशानियों को अनदेखा कर अपने स्वार्थ साधने में तल्लीन हैं जबकि कोलारस का अन्नदाता मण्डी में आकर साफ-स्वच्छ पानी व शासन द्वारा अन्नदाता को प्रदाय की गईं मूलभूत सुविधाओं का तरस रहा है।

कोलारस कृषि उपज मण्डी में किसानों की सुविधा हेतु पूर्व मण्डी अध्यक्ष भरत सिंह चौहान ने शासन से एक किसान विश्राम गृह की स्वीकृति लेकर किसानों के लिए सर्वसुविधा युक्त कृषक विश्राम गृह बनवाया था,जिसमें दूर दराज से आने बाले किसान अपना टैक्टर मण्डी में लगाकर आराम कर लिया करते थे। परन्तु वर्तमान में कृषकों की सुविधा हेतु निर्मित किये गये इस विश्रााम गृह का उपयोग केवल मर मत और साफ सफ ाई के नाम पर मण्डी निधि को साफ  करने में ही किया जा रहा है। जबकि किसानों के लिए हमेशा नो-एन्ट्री जोन ही साबित हो रहा है। क्योंकि यह विश्राम गृह हमेशा ताले की जद में ही बना रहता है। कई बार किसानों ने मण्डी कर्मचारियों से इसे खोलने के लिए भी कहा है परन्तु कोई नया बहाना बनाकर उन्हे चलता कर दिया जाता है।

कोलारस मण्डी में साफ-सफ ाई और पानी के नाम पर भी लाखों रूपये खर्च किये जा रहे हैं परन्तु मण्डी में न तो साफ-सफ ाई ही कहीं दिखाई देती है और न ही स्वच्छ पीने का पानी कृषकों को मिल पाता है। जबकि मण्डी द्वारा प्रतिमाह लगभग आठ हजार रूपये सफ ाई के नाम पर मण्डी निधि से निकाला जाता है और पीने के पानी के लिए तो 56000 रूपये की लागत का वाटर कूलर कोलारस की चौधरी एण्ड चौधरी फ र्म से ही खरीदा है परन्तु उसका उपयोग किसानों के लिए न होकर मण्डी कर्मचारियों द्वारा किया जा रहा है और उसे मण्डी प्रंागढ में न लगाकर कार्यालय के अन्दर लगाया गया है। जबकि किसान आज भी गंदगी बाले क्षेत्र में बनी पानी की टंकी से ही पानी पीने को मजबूर हैं।

इनका कहना है- 
किसानों ने आकर बताया कि मण्डी में हमारे लिए बनाया गया विश्राम गृह नहीं खोला जाता है और ना ही हमें वाटर कूलर का पानी मिलता है तो मैंने इसकी एक लिखित शिकायत मण्डी सचिव से की है तथा अभी में भेापाल हॅंू कृषि मंत्री से समय मिल गया है शीघ्र ही इस मामले की शिकायत कृषि मंत्री से भी की जाएगी रही बात विश्राम गृह के खोलने की तो इस संबंध में शीघ्र ही कार्यवाही की जाएगी।
रामस्वरूप रिझारी 
मार्केटिंग प्रतिनिधि कृषि उपज मण्डी कोलारस

विश्राम गृह के संचालन के संबंध में मण्डी समिति द्वारा निर्णय लिया गया हे कि इसका संचालन ठेके पर न देते हुऐ मण्डी द्वारा ही कराया जाये।इसके लिऐ फर्नीचर खरीदने की स्वीकृति के लिए डी एस को एक पत्र लिखा है।और वाटर कूलर से किसानों को पानी पीने से कोइ्र नहीं रोकता है।जबकि सफाई के ठेके के लिए दो बार टेण्उर मंगाये जा चुके हैं। शायद शर्तों की पूर्ति न कर पाने की बजह से कोई आगे नहीं आ रहा है। फिलहाल कुछ समय से प्रायवेट लागों से उक्त कार्य कराया जा रहा है।
एस डी गुप्ता
 सचिव,कृषि उपज मण्डी कोलारस