धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मना ईद का त्यौहार

शिवपुरी। रमजान का एक महीना बीतने के बाद आज मुस्लिम समाज ने ईद बड़ी धूमधाम से मनाई और ईदगाह पहुंचकर बड़ी सं या में नमाज अदा की गई। उसके बाद वहां बैठे मजबूर और लाचार लोगों को खैरात बांटकर उनकी दुआ ली और अमन चैन की अल्लाह से दुआ मांगी।
इस अवसर पर कलेक्टर आरके जैन, एसपी महेन्द्र सिंह सिकरवार, एड. एसपी आलोक सिंह, एसडीओपी एसकेएस तोमर, कोतवाली टीआई आरकेएस राठौर, देहात टीआई संजीव तिवारी, एडीएम डीके जैन, एसडीएम डीके जैन सहित नगरपालिका के प्रभारी सीएमओ भारतभूषण पाण्डेय और जनप्रतिनिधि बड़ी सं या में मौजूद थे, जहां उन्होंने गले लगकर ईद की मुबारकबाद दी।

कल ईद का चांद दिखने के बाद आज ईद मनाने का निर्णय शहर काजी कुतुबुद्धीन साहब ने लिया। आज सुबह साढ़े 9 बजे झांसी तिराहे पर स्थित ईदगाह सहित सूबात मस्जिद, ऑरियेंटल चौराहे पर स्थित मस्जिद में मुस्लिम भाई बड़ी सं या में एकत्रित हुए जहां एक-दूसरे के गले मिलकर ईद की बधाइयां दीं। इसके बाद साढ़े 9 बजे नमाज अदा की और अल्लाह से देश में अमन-चैन  की दुआ मांगी। सुबह से ही समाज के लोग नये कपड़े और खुशबू लगाकर बाजारों में निकल पड़े और अपने मित्रों और रिश्तेदारों के पास पहुंचकर ईद की मुबारकबाद दी।

यह सिलसिला दिनभर चलता रहा। नमाज के बाद ईदगाह के बाहर बैठे लाचार और मजबूर लोगों को खैरात बांटी और उनकी दुआएं लीं। ईदगाह पर बड़ी सं या में मुस्लिम समाज के लोगों के साथ हिन्दू समाज के लोग भी मौजूद थे, वहीं छोटे-छोटे बच्चे भी नमाज अदा करने के लिए ईदगाह पहुंचे। इसके बाद सिमैंया ााने के लिए लोग अपने मुस्लिम मित्रों के घर पहुंचे। ईदगाह पर जनप्रतिनिधियों में कोलारस विधायक रामसिंह यादव, कांग्रेस प्रदेश महामंत्री बैजनाथ सिंह यादव, पूर्व नगर मण्डल अध्यक्ष अनुराग अष्ठाना, अजय गुप्ता, पूर्व विधायक माखनलाल राठौर, जिपं अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू, हरिओम राठौर बताशे वाले, टिन्नी अरोरा (खामोखां)आदि उपस्थित थे।

अंचलभर में उत्साह के साथ मना ईद का त्यौहार
आज ईद के मौके पर जिले के सभी ब्लॉकों में ईद बड़ी धूमधाम से मनाई गई। करैरा सहित पिछोर, खनियांधाना, कोलारस, बदरवास, नरवर, पोहरी में मुस्लिम समाज के लोगों ने सामूहिक रूप से नमाज अदा की। जहां सभी ब्लॉकों के जनप्रतिनिधि एवं प्रशासनिक अधिकारी, कर्मचारियों सहित बड़ी सं या में अन्य समाज के लोग भी उपस्थित रहे और एक-दूसरे को गले मिलकर मुबारकबाद दी।