लोकल लेवल पर फाइनल होंगे नगरीय निकाय के टिकिट

शिवपुरी। अपनी खोई हुई जमीन तलाशने का प्रयास की रही कांग्रेस के आलाकामन ने यह घोषणा की है नगर निकाय चुनाव के टिकिट स्थानीय स्तर पर ही फायनल होंगें। इसके लिए हर जिले स्तर पर एक कमेटी बनाई जा रही है।

दिसंबर में होने वाले नगर निकाय चुनाव के लिए कांग्रेस के टिकट पर अपने-अपने वार्डों से चुनाव लडऩे का सपना देख रहे दावेदारों को टिकट पाने के लिए भोपाल के चक्कर लगाने की जरुरत नहीं है। कांग्रेस आलाकमान ने इसके लिए जिला स्तर पर एक पैनल का गठन कर दिया है जो आगामी नगर निकाय चुनाव में शहर के 39 वार्डों से चुनाव लडऩे वाले उ मीदवारों का चयन करेगी। अब तक कांग्रेस पार्टी प्रदेश स्तर से उ मीदवार का चुनाव करती थी और भोपाल से कांग्रेस जिलाध्यक्ष के पास पैनल में जिसका नाम आ जाता है उसे ही चुनाव लडऩे का मौका प्रदान किया जाता थाए लेकिन अब जिला स्तर से ही टिकट मिल जाएगा।

कांग्रेस आला कमान ने यह फैसला टिकट बंटवारे के समय आने वाले विवाद के मद्देनजर किया है। पार्टी का कहना है कि जब-जब टिकट बंटवारे का समय आता है तब-तब टिकट की चाह रखने वाले उ मीदवार एक-दूसरे के जानी दुशमन हो जाते हैं और चुनाव के समय टिकट न मिलने की स्थिति में भितरघात करने लगते हैं। ऐसी स्थिति से बचने के लिए पार्टी ने जिला स्तर पर कोर कमेटी बनाने एवं कमेटी को चुनाव लडऩे के इच्छुक उ मीदवारों के बीच पनपने वाले मनमुटाव को दूर करने की जि मेदारी भी सौंपी है।

प्र्र्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव का कहना है कि जुलाई महीने में हम कमेटियां गठित कर देंगे। इस बार इस तरह का निर्णय इसलिए लिया गया है ताकि कार्यकर्ताओं को दिक्कत न आए । इसका दूसरा पहलू यह भी है कि स्थानीय स्तर पर कमेटी जनता के बीच में जाकर उ मीदवार की रायशुमारी करेगी जिससे पार्टी को फायदा होगा।

पार्षदों को स्थानीय कमेटी साफ. स्वच्छ छवि के आधार पर टिकट बांटेगी,इसके लिए मॉनिटरिंग प्रदेश महामंत्री और प्रदेश सचिव के द्वारा रखी जाएगी। टिकट वितरण प्रक्रिया में वर्तमान पार्षद का वैकग्राउण्ड उसके बायोडाटा पर निर्भर करेगा। प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने बनाई जा रही जिला कमेटियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि चुनाव लडऩे का दंभ भरने वाले पार्षदों से पहले उनका बायोडाटा लिया जाए उसके बाद रायशुमारी कर साफ. स्वच्छ वाजे उ मीदवार  को ही चुनाव लडऩे का मौका दिया जाए।