सरपंच के घर छापा: मिला अवैध लकड़ी और छाल का भंडार

शिवपुरी। जिले की पोहरी तहसील की ग्रामपंचायत पोहरी की महिला सरपंच के घर से गुरुवार की शाम जिला मुख्यालय से गई वन विभाग की छापामार टीम ने 85 बोरी पेड़ों की छाल एवं 20 क्विंटल जलाऊ लकड़ी जब्त की।

छापामार उडऩदस्ता प्रभारी डिप्टी रेंजर भजनलाल राजपूत ने बताया कि डीएफओ के निर्देश पर वे पिपरघार गांव में महिला सरपंच रामकली आदिवासी के घर के सामने बने बेड़े पर पहुंचे। ग्रामीणों ने डिप्टी रेंजर को बताया कि वो बेड़ा सरपंच का ही है। जब बेड़े को खुलवाया तो उसमें 85 बोरी हरे पेड़, की छाल मिली।

जिसमें हरडॉन, मरिया, करेठा एवं मोखा की छाल शामिल है। इसके अलावा बेड़े से 20 क्विंटल जलाऊ लकड़ी भी जब्त की गई। छाल का उपयोग आयुर्वेद दवाओं में किया जाता है। उक्त छाल की कीमत लगभग 40 हजार रुपए उसे इकट्ठा करने वाले को मिलती, जबकि दवा कंपनी तक पहुंचने में इसके दाम कई गुना अधिक हो जाते हैं।

डिप्टी रेंजर राजपूत ने बताया कि महिला सरपंच उस घर में रमेश बाबा के साथ रहती है। छाल इकट्ठा करने वाले शख्स का नाम आशिफ खान निवासी पोहरी किले के अंदर तथा लकड़ी भागचंद आदिवासी की बताई गई है। डिप्टी रेंजर का कहना है कि प्रथम दृष्टया तो आशिफ भागचंद के खिलाफ प्रकरण बनाया गया, जबकि सरपंच अन्य की जांच की जाएगी।