सांसद के हस्तक्षेप से मिलेगा 135 गांवों को पलेवा का पानी

शिवपुरी। करैरा विधानसभा क्षेत्र के लगभग 135 गांवों में मोहिनी, समोहा बांधों से पानी न मिलने के कारण धान की फसल पर छाया संकट क्षेत्रीय सांसद एवं केन्द्रीय इस्पात खनन मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के हस्तक्षेप के बाद टल गया है।
जल संसाधन मंत्री जयंत मलैया ने श्री तोमर के आग्रह पर करैरा क्षेत्र के इन गांवों में धान की पलेवा के लिए पानी छोडऩे के निर्देश विभागीय अधिकारियों को आज जारी कर दिए हैं। ग्रामीणों के साथ भाजपा जिलाध्यक्ष रणवीर रावत आज सांसद के निर्देश पर जल संसाधन मंत्री श्री मलैया के अलावा प्रमुख सचिव राधेश्याम जुलानिया एवं ईएनसी से मिले।

उल्लेखनीय है कि शिवपुरी जिले में गत वर्ष और चालू सीजन में वर्षा कम होने के कारण मोहिनी एवं समोहा जलाशयों से संबद्ध 135 गांवों में किसानों के समक्ष धान के पलेवा का संकट खड़ा हो गया था। जल संसाधन विभाग ने प्रशासन के निर्देश पर दोआव और आरबीसी नहरों में पानी छोडऩे से मना कर दिया था। इस सिलसिले में किसानों ने पिछले दिनों क्षेत्रीय सांसद श्री तोमर से मिलकर अपना पक्ष रखा और नहरों में पानी छोडऩे की मांग की। किसानों की समस्या को गंभीरता से लेते हुए क्षेत्रीय सांसद ने इस संबंध में जल संसाधन मंत्री से पानी छोडऩे का आग्रह किया। 

साथ ही कलेक्टर शिवपुरी को निर्देश दिए कि वह उपलब्ध पानी और किसानों की आवश्यकताओं को रेखांकित कर पलेवा के लिए पानी प्रबंध पर प्रशासनिक पहल सुनिश्चित करें। इस बीच उन्होंने भाजपा जिलाध्यक्ष को कुछ किसानों को साथ लेकर समस्या की वास्तविकता जल संसाधन मंत्री श्री मलैया के समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। श्री तोमर के निर्देश पर भाजपा जिलाध्यक्ष ने आज भोपाल में 135 गांवों की समस्या को मंत्री के समक्ष रखा। जिस पर श्री मलैया ने विभागीय अधिकारियों को तत्काल धान के पलेवा हेतु पानी छोडऩे के निर्देश दिए हैं। 

इस बीच शासन के निर्देशानुसार शिवपुरी कलेक्टर ने कल शुक्रवार को मोहिनी और समोहा पिकअप बियर की दोआव और आरबीसी नहरों से स बद्ध जल उपभोक्ता समितियों के अध्यक्षों की बैठक बुलाई है। जिसमें पानी वितरण की कार्ययोजना तैयार की जाएगी। इस समस्या के समाधान से नरवर, मगरौनी, करई, हथेड़ा, बिल्हारी क्षेत्र के किसानों ने क्षेत्रीय सांसद श्री तोमर, जल संसाधन मंत्री श्री मलैया, भाजपा जिलाध्यक्ष रणवीर सिंह रावत एवं शिवपुरी कलेक्टर का आभार माना है।