भाजपा विधायक प्रहलाद के क्षेत्र से हारे प्रदेशाध्यक्ष तोमर

शिवपुरी। लोकसभा चुनावों में एक ओर जहां पूरे देश में मोदी लहर दौड़ रही थी तो वहीं दूसरी ओर प्रदेश में भाजपा सरकार के पोहरी विधायक प्रहलाद भारती के क्षेत्र में ही ग्वालियर संसदीय क्षेत्र से भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी प्रदेशाध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के अशोक सिंह यादव से हार गए।
यहां पोहरी विधानसभा से भाजपा के नरेन्द्र सिंह तोमर को कुल 41335 मत मिले जबकि कांग्रेस के अशोक सिंह को 57319 मत प्राप्त हुए। यहां लगभग 16 हजार से अधिक मतों से भाजपा प्रदेशाध्यक्ष पराजित हुए वहीं दूसरी ओर वह करैरा विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस विधायक शकुन्तला खटीक होने के बाबजूद भी भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर को बढ़त मिली यहां से भाजपा के नरेन्द्र सिंह तोमर को 62263 मत मिले जबकि कांग्रेस के अशोक सिंह को 48797 मत प्राप्त हुए इस प्रकार लगभग 14 हजार मतों से कांग्रेस प्रत्याशी पराजित हुए, वहीं दोनों विधानसभाओं की कुल गणना की जाए तो यहां 2518 मतों से कांग्रेस के अशोक सिंह आगे रहे।

सुनसान पड़ा बाजार, लोग टीवी से चिपके रहे
एक ओर जहां लोकसभा चुनावों की मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू हुई तो वहीं दूसरी ओर लोगों से मतगणना होने के चलते घरों से बाहर तक निकलना मुनासिब नहीं समझा। यही कारण रहा कि सुबह से लेकर देर शाम तक होने वाली मतों की गणना के चलते लोग घरों में ही टीवी पर चिपके रहे और परिणामों को देखा। जिसके चलते पूरा बाजार एक तरह से शांत और सुनसान नजर आया। लोकसभा चुनावों में भी मतगणना स्थल पर लोग काफी नजर आए। हालांकि बड़ा चुनाव होने के कारण और दूसरे श्री सिंधिया के चुनाव में होने से यहां के अधिकांश लोगों को पता था कि आने वाला परिणाम क्या होगा। इसलिए लोगों ने अपने घरों पर ही परिणाम जानकर इतिश्री करने में भलाई समझी।

मीडिया रूम भी रहा तैयार
मतगणना स्थल पर मीडिया कर्मियों के लिए पृथक से मीडिया रूम बनाया गया है। जिसके लिए प्रवेश, प्रवेश द्वार क्रमांक 4 से दिया जावेगा। मीडिया प्रतिनिधि अपने साथ मोबाइल या कैमरा केवल मीडिया रूम तक ही ले जा सकेगें, क्योंकि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना कक्ष व मतगणना प्रक्रिया की फोटोग्राफी कार्य भी मनाही की गई है।

व्यवस्थित रहा मतगणना स्थल
लोकसभा चुनावों में मतगणना केन्द्र को सुव्यवस्थित तरीके से संचालित किया गया। यहां भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला प्रशासन द्वारा मतगणना केन्द्र के बाहर एक टेलिफोन की व्यवस्था भी की गई है। जिसका मतगणना अभिकर्ताओं ने उपयोग किया। इसके साथ ही जिला प्रशासन द्वारा मतगणना स्थल पर प्रत्याशियों और उनके अभिकर्ता तथा शासकीय मतगणनाकर्मी व अधिकारी कर्मचारियों के लिए दो पहिया व चार पहिया वाहनों की पृथक-पृथक व्यवस्था की गई है।

नहीं बिकी शराब, जुलूस रहे प्रतिबंधत
लोकसभा चुनावों की मतगणना वाले दिन यूं तो भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से सभी प्रकार की मदिरा दुकानें बंद रही तो वहीं दूसरी ओर मतगणना के बाद जुलूस निकालने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया था। हालांकि आज के बाद अब विजयी प्रत्याशी अपना जुलूस निकाल सकते है। लेकिन यहां कांग्रेस को मिली करारी हार के चलते संभवत: श्री सिंधिया भी अपना विजयी जुलूस निकालने में कोताही बरतें क्योंकि  पूरी कांग्रेस पार्टी के प्रदेश ही नंहीं बल्कि देश में सूपड़ा साफ होने से ऐसे हालात नजर आ रहे है जिससे कांग्रेस के पुन: शक्ति की आवश्यकता है।

यह रही काउटिंग व्यवस्था
विधानसभा क्षेत्र करैरा व विधानसभा क्षेत्र पोहरी के मतों की गणना भू-तल पर तथा विधानसभा क्षेत्र शिवपुरी, कोलारस व पिछोर के मतों की गणना प्रथम तल पर की जावेगी। शिवपुरी व कोलारस विधानसभा क्षेत्र के मतगणना क्रमांक रूम नं 25 व 29 में की जावेगी, इन हॉल की क्षमता को दृष्टिगत रखते हुए एक ही स्थान पर 14 टेविल लगाई गई है जबकि विधानसभा क्षेत्र 23 करैरा के मतों की गणना भू-तल पर स्थित रूम नंबर 17 व 12 में, विधानसभा क्षेत्र 26 पिछोर के मतों की गणना रूम क्रमांक 30 और 35 में, विधानसभा क्षेत्र 24 पोहरी की गणना भू-तल पर कक्ष क्रमांक 6 और 8 में की जावेगी।

गुटखा,पान-बीड़ी भी नहीं ले जा सके मतगणना केन्द्र पर
मतगणना स्थल पर इलेक्ट्रोनिक आइटम, मोबाइल, कैलक्यूलेटर, पान, बीड़ी, सिगरेट, पानी की बोतल व सभी प्रकार के अस्त्र, शस्त्र ले जाना पूर्णत: प्रतिबंधित किया गया। जिसका चैकिंग के दौरान देखने को मिला। यहां मतगणना स्थल पर प्रवेश केवल अधिकृत प्रवेश पत्र के माध्यम दिया गया जिसमें चैकिंग के दौरान व्यक्ति के पास से मिले बीड़ी-गुटखा आदि को जब्त कर अंदर प्रवेश दिया गया। इसके साथ ही व्यक्ति को एक बार प्रवेश मिलने के बाद बाहर आने पर पुन: प्रवेश की अनुमति नही दी गई।