चुनावी झ​लकियां: विवाह से पहले युवक ने किया मतदान

विधानसभा शिवपुरी के पोलिंग बूथ क्रमांक 55 लुधावली में एक युवक ने विवाह से पूर्व मतदान किया। युवक का जोश देखने लायक था कि उसकी मेंहदी की रस्म होने वाली थी लेकिन उसने मेंहदी बाद में पहले मतदान करने की बात कही और वह अपने मतदान केन्द्र पर पहुंचकर मतदान कर वापिस आया। तब कहीं जाकर विवाह की अन्य रस्में पूरी हो सकी।


बेरखेड़ी के मतदाताओं ने किया मतदान का बहिष्कार
कोलारस विधानसभा क्षेत्र के बदरवास के ग्राम बेरखेड़ी के मतदान केन्द्र क्रमांक 97 के मतदाताओं ने सड़क, बिजली और पानी की समस्या निदान न होने के विरोध में मतदान का बहिष्कार किया। दोपहर 1 बजे तक इस मतदान केन्द्र पर मात्र दो लोग ही मतदान के लिए आए।

पोलिंग बूथ पर बैठा युवक गिरफ्तार, विधायक भी बैरंग लौटी

करैरा विधानसभा क्षेत्र के टोडा पवार मतदान केन्द्र में उस समय हंगामापूर्ण स्थिति निर्मित हो गई जब पुलिस ने एक कांग्रेस कार्यकर्ता जो कि पोलिंग बूथ पर बैठा हुआ था उसे गिर तार कर लिया। करैरा टीआई के अनुसार उक्त मतदाता पुरूषोत्तम रावत शराब के लिए पैसे मांग रहा था। इस कारण उसे गिर तार कर जेल भेज दिया गया। जबकि कांग्रेसियों का कहना है कि वह शराब तो क्या बीड़ी सिगरेट भी नहीं पीता। पुरूषोत्तम रावत को छुड़ाने के लिए विधायक शकुंतला खटीक पुलिस थाने पहुंची, लेकिन उन्हें बैरंग लौटा दिया गया। पुलिस ने पहले कांग्रेस कार्यकर्ता को धारा 151 में गिर तार करने की बात कही। बाद में कहा कि उसे भादवि की धारा 327 के तहत गिर तार किया गया है। इसके विरोध में कांगे्रस आज आईजी पुलिस से भेंट कर ग्वालियर में उन्हें ज्ञापन सौंपेगी।

मॉकपोल के बाद शुरू हुआ मतदान

जैसा कि पूर्व विदित है कि सभी मतदान केन्द्रों पर प्रात: 6 बजे से मॉकपोल की कार्यवाही के बाद मतदान की प्रक्रिय शुरू हुई। अधिकांशत: मतदान केन्द्रों पर सुबह के समय लाईन लगी कतारें देखने को मिली तो वहीं धीरे-धीरे बढ़ती धूप से मतदाताओं में भी मतदान के प्रति दूरी नजर आई। इसके बाद देरशाम पुन: मतदाताओं में सक्रियता आई और मतदान हुआ। इसके साथ ही किसी भी स्थिति में प्रत्याशियों के प्रतिनिधि अपने मतदाता सूची को मतदान केन्द्र के बाहर नहीं ले जाने दिया और मतदान केन्द्र के अंदर मोबाईल भी उपयोग पर प्रतिबंधित रहा।

सुरक्षा के रहे पुख्ता इंतजाम

जिला प्रशासन के द्वारा स्वतंत्र और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के पु ता इंतजाम रहे। जिले में निर्वाचन के लिए निर्धारित प्रत्येक जोन में सेक्टर मजिस्ट्रेट और पुलिस मोबाइल दल लगातार भ्रमण करते रहे तो वहीं शिवपुरी जिले में 30 वर्नेविल मतदान क्षेत्र पाये गए है। सुरक्षित, स्वतंत्र और शांतिपूर्ण मतदान के लिए जिला प्रशासन के द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां की गई थी जिसमें एफ एसटी, व्हीएसटी और एसएसटी टीमें लगातार सभी वाहनों का निरीक्षण कर रहे थे तथा जिले की दूसरे प्रदेशों से लगने वाली सीमाओं को सील्ड कर दिया गया था। सुरक्षा की दृष्टि से जिले में 119 पुलिस मोबाइल दल बनाये गए और सभी थानों में प्रत्येक पर कम से कम पांच चलित मोबाइल बैन उपलब्ध कराई गई जो किसी भी अप्रिय स्थिति उत्पन्न होने पर कुछ ही मिनिटों में घटना स्थल पर पहुंचने में सक्षम थी। पुलिस द्वारा पूरे जिले में लैग मार्च के द्वारा अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया गया था।