पंचायत चुनाव भी ईव्हीएम से कराये जावेगें

शिवपुरी। प्रदेश में आगामी नगरीय निकाय एवं त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में प्रयुक्त होने वाली ई.व्ही.एम. की कार्य-प्रणाली एवं संचालन का प्रशिक्षण देने के लिये राज्य निर्वाचन आयोग में आज से एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित हो रहा है। पच्चीस से 30 अप्रैल तक चलने वाले इस पाँच दिवसीय प्रशिक्षण में प्रदेश के प्रत्येक जिले से 10 मास्टर ट्रेनर को तैयार किया जायेगा। इसके लिए शिवपुरी जिले से भी 10 मास्टर ट्रेनर भोपाल भेजा जावेगा।

आयोग मु यालय में प्रतिदिन दो सत्र में आयोजित प्रशिक्षण में 25 अप्रैल को प्रथम सत्र में प्रातरू 10.30  से दोपहर 1.30 बजे तक मुरैना, श्योपर, भिण्ड, रीवा और सीधी जिले के 50 प्रशिक्षणार्थी को मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण दिया जायेगा। द्वितीय सत्र में अपरान्ह 2.30 से सांयकाल 5.30 बजे तक सिंगरौली, सतना, शहडोल, अनूपपुर तथा उमरिया के 50 मास्टर ट्रेनर को प्रशिक्षित किया जायेगा। प्रशिक्षण के दूसरे दिन 26 अप्रैल को प्रथम सत्र में रतलाम, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर तथा नीमच एवं द्वितीय सत्र में ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर और दतिया के 50-50 मास्टर ट्रेनर को ई.व्ही.एम. के संचालन एवं कार्य-प्रणाली का प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षण में 28 अप्रैल को प्रथम सत्र में इंदौर, धार, खरगोन, बड़वानी तथा झाबुआ और द्वितीय सत्र में अलीराजपुर, खंडवा, बुरहानपुर, उज्जैन एवं देवास जिले के 50-50 मास्टर ट्रेनर भाग लेंगे।

50-50 मास्टर टे्रनरों का एक साथ होगा प्रशिक्षण

इसी प्रकार 29 अप्रैल को प्रथम सत्र में डिंडोरी, सागर, दमोह, पन्ना, छतरपुर तथा टीकमगढ़ और द्वितीय सत्र में भोपाल, सीहोर, रायसेन, राजगढ़ एवं विदिशा के 50-50 मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। प्रशिक्षण के अंतिम दिन 30 अप्रैल को प्रथम सत्र में होशंगाबाद, हरदा, बैतूल, जबलपुर तथा कटनी और द्वितीय सत्र में नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मण्डला और बालाघाट जिले के 50-50 मास्टर ट्रेनर शामिल होंगे। इस प्रकार पाँच दिवसीय प्रशिक्षण में प्रदेश के सभी 51 जिले के कुल 510 प्रशिक्षणार्थी को मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण दिया जायेगा।उल्लेखनीय है कि राज्य निर्वाचन आयोग ने मध्यप्रदेश में आगामी नगरीय निकाय एवं त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव ई.व्ही.एम. के माध्यम से करवाने का निर्णय लिया है। नगरीय निकाय चुनाव नव बर-दिस बर 2014 तथा त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव जनवरी-फरवरी 2015 में करवाने का कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है।