फ्री डायबिटीज एवं थायराइड शिविर संडे को

शिवपुरी। समाजसेवी संस्था भारत विकास परिषद की वीर तात्याटोपे शाखा द्वारा अपने स्वास्थ्य एवं सेवा प्रकल्प के अन्तर्गत विशाल नि:शुल्क डायबिटीज एवं थायराइड जांच शिविर लगाया जा रहा है। शिविर का आयोजन रविवार 27 अप्रैल को स्थानीय होटल सनराइज में प्रात: 10 बजे से किया जाएगा।

इस शिविर में ग्वालियर के चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. नवनीत अग्रवाल द्वारा रोगियों का परीक्षण कर जांच एवं मार्गदर्शन दिया जाएगा। यह जानकारी देते हुए शाखा अध्यक्ष डॉ. वीरेन्द्र कुमार गुप्ता, सचिव अमित खण्डेलवाल एवं कोषाध्यक्ष चन्द्र मोहन नागपाल ने बताया कि भारत विकास परिषद के सेवा प्रकल्प में स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन कर रोगियों को लाभान्वित करना प्रमुख उद्देश्य है। इसी के अन्तर्गत शाखा वीर तात्याटोपे द्वारा इस डायबिटीज एवं थायराइड शिविर का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह शिविर रविवार 27 अप्रैल को होटल सनराइज में लगाया जाएगा जिसमें ग्वालियर के चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. नवनीत अग्रवाल द्वारा रोगियों की जांच कर आवश्यक मार्गदर्शन दिया जाएगा।

प्रथम आओ प्रथम पाओ के आधार पर होगी जांच

विशाल नि:शुल्क डायबिटीज एवं थायराइड जांच शिविर में रोगियों का परीक्षण प्रथम आओ प्रथम पाओ के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए रोगियों को अपना पंजीयन पूर्व में निर्धारित पंजीयन स्थल पर कराना अनिवार्य होगा। जिन रोगियों द्वारा पूर्व में पंजीयन करा लिया गया होगा उनकी जांच प्राथमिकता के आधार पर की जाएगी। उन्होंने ऐसे सभी रोगियों से इस शिविर का लाभ उठाने की अपील की है।

शिविर स्थल पर भी होंगे पंजीयन

नि:शुल्क डायबिटीज एवं थायराइड जांच शिविर में जिन रोगियों ने पूर्व में निर्धारित पंजीयन स्थल पर अपने पंजीयन करा लिए हैं, उनका परीक्षण प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा, किन्तु जो रोगी अपना पंजीयन पूर्व में नहीं करा पाए हैं उनका पंजीयन शिविर स्थल पर मौके पर ही किया जाएगा और उनका भी परीक्षण पंजीयन के क्रम में किया जाएगा।

मौके पर भी होगी शुगर व थायराइड की जांच

डायबिटीज एवं थायराइड जांच शिविर में रोगियों को परीक्षण कराने से पूर्व अपने ब्लड शुगर व थायराइड की जांच रिपोर्ट साथ मे लेकर आना होगी ताकि चिकित्सक द्वारा परीक्षण के समय उन्हें अनावश्यक परेशानी न हो। संयोजक ने बताया कि यदि कोई रोगी उक्त रोग की जांच रिपोर्ट साथ मे लाने में असमर्थ हों तो ऐसे रोगियों से न्यूनतम शुल्क लिया जाकर उक्त जांचें शिविर स्थल पर भी कराने की सुविधा दी गई है। रोगी शुगर व थायराइड की जांच मौके पर भी करा सकते हैं।