यशोधरा ने किया इंडो एक्सपो ट्रेड फेयर लांच

भोपाल। गोविंदपुरा औद्योगिक क्षेत्र में शनिवार से तीन दिवसीय इंडो एक्सपो ट्रेड फेयर शुरू हुआ। इसका शुभारंभ उद्योगमंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने करते हुए कहा कि अब उद्योगों का विकास तेजी से होगा। पिछले दिनों जो भी करार हुए हैं, उनमें से यह पता लगाया जा है कि कौन से नए उद्योग आ रहे हैं और कौन से आ सकते हैं। कई उद्योग से करार होने के बाद पीछे हट गए हैं, उनसे भी चर्चा की जाएगी।

गोविंदपुरा औद्योगिक क्षेत्र की समस्याओं को लेकर यहां की एसोसिएशन से चर्चा कर रही हैं। इसके बाद इसे आदर्श औद्योगिक क्षेत्र बनाया जाएगा।

इंडो एक्सपो में यह हैं खास स्टाल-
1-कोच फैक्ट्री का स्टाल--बोगी के टॉयलेट अब नहीं फैलाएंगे पटरी पर गंदगी, कोच फैक्ट्री ने बोगी के टॉयलेट के लिए इस तरह के टैंक बनाए हैं, जो पटरी पर गंदगी नहीं फैलने देंगे और चलती गाड़ी में आटोमैटिक साफ होंगे। प्रयोग के तौर पर अभी कपूरथला कोच फैक्ट्री ने बोगी में लगाना शुरू किया है। इस टैंक के सिर्फ फोटो स्टाल पर लगाए हैं।

2-सेना की व्हीकल फैक्ट्री जबलपुर का स्टाल- सेना के वाहनों में लगाने के लिए साइलैंसर बनाया है जो आग लगने से पहले ही खतरे की सूचना दे देगा। इस साइलैंसर को स्टाल पर प्रदर्शित किया गया है। इसके अलावा जबलपुर की ऑर्डिनेंस, गन व व्हीकल फैक्ट्री, बीएसएफ टेकनपुर की आंसू गैस यूनिट के अलग-अलग स्टाल लगे हैं।

3-स्टेंडर्ड केलिब्रेशन लैब स्टाल-सुनार की तराजू में खामी निकल सकती है जयपुर से आई स्टेंडर्ड केलिब्रेशन लैब। लैब के मैनेजिंग डायरेक्टर अशोक पाटनी के अनुसार लैब अपनी यूनिट भोपाल में भी शुरू करेगी। इसमें घरेलू बिजली के मीटर से लेकर पेट्रोल पंप मीटर सहित हर तरह की जांच की जाएगी। सबसे खास बात यह है कि इसमें .01 एमएम तक मीटर की खामी निकाली जा सकती है।

4-कुमारन स्टाल-टेबल पर वर्क करते रहें धूल और कचरा इकट्ठा नहीं हो सकेगा, गोविंदपुरा में बनना शुरू हो रही है यह टेबल। इसके अंदर एक्जास्ट लगा हुआ है, जो धूल व अन्य कचरे को खींच लेता है।

5-बाहर मैदान में तिपहिया वाहन का प्रदर्शन-बैट्री चलित तिपहिया वाहन, जिसे आरटीओ से नंबर लेने की जरूरत नहीं। इसमें रात को बैट्री चार्ज कर दिनभर चलाया जा सकता है।

यह स्टाल भी दे रही नई तकनीक की जानकारी
-मुंबई से आई एलईडी लाइट की निर्माता कंपनी हिटाची, गुना की फर्टिलाइजर कंपनी, रेलवे कोच फैक्ट्री, नबी बाग की केंद्रीय कृषि अनुसंधान केंद्र, नेपा नगर की पेपर मिल, रेल स्प्रिंग कारखाना ग्वालियर, राजा रामन्ना सीएटी इंदौर, एनटीपीसी सिंगरोली व भेल के सरकारी संस्थानों ने भी स्टाल लगाए। सौर ऊर्जा के स्टाल पर आधा लीटर पर कुकर।

-इंदौर, भोपाल, जयपुर, नोयडा, पीथमपुर, मंडीदीप सहित कई प्रमुख शहरों की इंडस्ट्रीज के अलावा सलाहकार, बैंक, नई तकनीक, वेबसाइट ने भी लगाए हैं अपने स्टाल।
-इंडस्ट्रीज के स्थानीय व बाहर से आने वाले कस्टमर को जानकारी देने व उनके साथ कॉन्फरेंस की भी व्यवस्था।