चैहल्लूम में धारदार हथियार और शस्त्र प्रतिबंधित

शिवपुरी-चैहल्लूम पर्व पर की जाने वाली तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री आर.के.जैन की अध्यक्षता में जिला शहर शांति समिति की बैठक जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई।

बैठक में अपर कलेक्टर दिनेश जैन, एसडीएम शिवपुरी डी.के.जैन, डिप्टी कलेक्टर मुकेश शर्मा, एडीशनल एसपी आलोक कुमार सिंह, डीएसपी एस.के.एस.तोमर के अलावा शांति समिति के सम्मानीय सदस्यगणों सहित संबंधित विभागों के जिला अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

जिला कलेक्टर ने शांति समिति के माध्यम से कहा कि शिवपुरी जिले में त्यौहारों को मनाने की गौरवशाली परम्परा है। इसको आगे बनाए रखते हुए त्यौहारों को हम सब लोग मिलजुलकर मनाएं। उन्होंने चैहल्लूम पर्व पर की जाने वाली व्यवस्थाओं हेतु संबंधित विभागों को आवश्यक निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने हुसैन टेकरी, कर्बला शरीफ एवं चौराहों आदि स्थानों पर साफ-सफाई के साथ-साथ पेयजल हेतु टेंकरों एवं प्रकाश आदि की व्यवस्था के निर्देश दिए। 

सर्दी के मौसम को देखते हुए 23 एवं 24 दिसम्बर को नीलगर चौराहा, माधवचौक, हुसैन टेकरी, कर्बला आदि स्थानों पर अलाव की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने कहा कि चैहल्लूम पर निकालने वाले ताजियों की लम्बाई अधिक न हो। जिससे बिजली के तारों को कोई नुकसान न पहुंचे। उन्होंने विद्युत विभाग के एक-एक सबइंजीनियर स्तर के अधिकारी की नियुक्ति रात्रि में पुलिस सहायता केन्द्र माधव चौक चौराहा एवं नीलगर चौराहे पर करने के निर्देश दिए। 

साथ ही किसी भी अशासकीय व्यक्ति के द्वारा बिजली के तारों से छेड़छाड़ करने अथवा उन्हें काटने जैसे कृत्यों को रोकने के लिए पुलिस को निर्देशित किया। कलेक्टर शिवपुरी ने चैहल्लूम के जूलुस में किसी भी प्रकार के धारदार हथियार अथवा शस्त्र लेकर चलने पर पूरी पाबंदी लगाने के निर्देश दिए। साथ ही संवेदनशील स्थलों के साथ चैहल्लूम के जूलूस की वीडियाग्राफी कराने के भी निर्देश दिए।