ठण्ड से ठिठुरते लोगों को नपा के अलाव का इंतजार

शिवपुरी- इन दिनों पड़ रही कड़ाके की सर्दी का एहसास उन गरीबों को भारी पड़ रही है जो सड़क किनारे, रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड और अन्य स्थानों पर अपने दिन काट कर रहे है। यहां सर्दी से बचने के लिए इनके पास सिवाए फटे-पुराने वस्त्रों के अलावा कुछ नहीं है ऐसे में अब इन लोगों को नपा के अलाव का इंतजार है। शहर के विभिन्न कोनों पर चौकसी करने वाला गश्त दल भी अलाव के इंतजार में है ताकि उन्हें अलाव मिले और वह सर्दी से बचाव कर सकें।

यूं तो प्रतिवर्ष नगर पालिका शिवपुरी द्वारा आम लोगों के लिए शहर के विभिन्न स्थानों को चिह्नित कर अलाव जलाए जाते है लेकिन इस बार सर्दी के मौसम में अलाव की व्यवस्था नजर नहीं आ रही है जिससे कई लोग ठिठुरती सर्दी में भी अपने आप को सर्दी से बचाए रखने के लिए कई तरीके अपना रहे है। शहर में बस स्टैण्ड पर आने वाले यात्रियों को अलाव की कमी महसूस होती है जो दीगर प्रदेश व जिले मे जाने के लिए बस स्टैण्ड पर अपने वाहन का इंतजार करते है। यही हाल रेलवे स्टेशन पर भी है यहां खेत-खलिहान होने के कारण सर्दी का प्रभाव अधिक है यही कारण है कि रात 10 बजे आने वाल इंटरसिटी ट्रेन के यात्रियों और उनके परिजनों को सर्दी का सामना करना पड़ता है इसके लिए वह गरम वस्त्रों का इस्तेमाल तो करते है लेकिन दूसरी वे गरीब परिवार जो रेलवे स्टेशन पर ही रात गुजार देते है उन्हें यह सर्दी हाड़कंप कंपा देने वाली साबित हो रही है।

बसों के इंतजार में ठिठुरते हैं यात्री

बाहर से आने वाले यात्रियों को इस समय शिवपुरी शहर में पड़ रही ठण्ड खल रही है यही कारण है कि आज वह अपने बच्चों के साथ अपने गतंव्य की ओर जाने के लिए कड़कड़ाती ठण्ड में ही बैठे रहते है। ऐसे में नपा को ऐसे स्थानों पर अलाव की व्यवस्था करनी चाहिए जहां यात्रि या अन्य आमजन की आवाजाही बनी रहती है लेकिन शिवपुरी में नपा के अलाव कहीं नजर नहीं आ रहे यही कारण है कि यात्रियों को अलावों की कमी के चलते अपने संसाधनों पर ही निर्भर रहना पड़ रहा है।

इनका कहना है
रात को जब मैं बस के इंतजार में था तो हमने सोचा कि रात में अलाव की कोई व्यवस्था हो लेकिन यहां तो कोई अलाव नहीं मिला ऐसे में मैं और मेरे बच्चे ठण्ड में ठिठुरते रहे। जब बस आई तब कहीं जाकर हमें ठिकाना मिला और अपने गतंव्य को निकले।
चंचल सिंह राजपूत
यात्री, निवासी गुना


नपा के द्वारा शहर मे कई जगह अलाव जलाए जाऐंगें इसके लिए हम तैयारी कर रह है जल्दी ही शहर में आमजन को अलाव की व्यवस्था कर दी जाएगी।
पी.के.द्विवेदी
सीएमओ नगर पालिका, शिवपुरी

नगर के लोगों का ख्याल रखना नपा का काम है और उन्हें अपनी जिम्मेदारी के साथ ऐसी कड़कड़ाती सर्दी में कई जगह अलाव जलाने चाहिए, अगर अब तक नहीं जलाए तो शीघ्र यह व्यवस्था करें ताकि आमजन को ठिठुरती सर्दी का सामना ना करना पड़े।
वीरेन्द्र रघुवंशी
पूर्व विधायक, शिवपुरी