नि:शुल्क गेस्ट्रो एवं केंसर केयर शिविर में किए गए 279 रोगियों के परीक्षण

शिवपुरी। यदि व्यक्ति को कैंसर के प्रारंभिक लक्षण दिखाई दें तो उसके उपचार से कैंसर का भी संभव है। हमें किसी भी प्रकार की बीमारी के प्राथमिक लक्षण दिखाई देने पर उसके प्रति लापरवाही नहीं बरतनी चाहिये, क्योंकि जरा सी लापरवाही से जीवन को खतरा हो सकता है।

यह बात टाटा मेमोरियल हास्पिटल मुम्बई के चिकित्सक एवं बुंदेलखण्ड व ग्वालियर संभाग के प्रथम व एक मात्र पेट के सुपर स्पेशलिस्ट सर्जन एवं केंसर सर्जन डॉ. दीपक पुरोहित ने भारत विकास परिषद शाखा वीर तात्याटोपे द्वारा आयोजित विशाल नि:शुल्क गेस्ट्रो एवं केंसर केयर शिविर के अवसर मुख्य अतिथि की आसंदी से कही। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में डेन अम्बे नेटवर्क झांसी के संचालक नीरज राय उपस्थित थे। इस शिविर में गेस्ट्रो एवं केंसर केयर से संबंधित कुल 279 रोगियों का परीक्षण कर उन्हें नि:शुल्क दवाऐं दी गईं। 

डॉ. दीपक पुरोहित ने कहा कि शरीर के अन्य अंगों के साथ ही पेट की बीमारियों के प्रति हमें  लापरवाही नहीं बरतनी चाहिये। शरीर के हर अंग का अपना अलग कार्य होता है। इससे प्रति लापरवाही से जीवन को ही खतरा है क्योंकि इसमें असावधानी बरतने से इससे कैंसर तक हो सकता है। 

उन्होंने कहा कि कैंसर के लक्षण हमें प्राथमिक स्टेज पर पता चलने लगते हैं किन्तु हम इसके प्रति ध्यान नहीं देते हैं जिससे इस बड़ा रूप धारण कर लेता है जो लाइलाज हो जाता है। उन्होंने इसके लक्षणों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि केंसर चिकित्सा के बारे में लोगों को अभी भी पूर्ण जानकारी नहीं है तथा इस संबंध में भ्रांतियां भी अधिक हैं। इससे होने वाली किसी भी समस्या पर तुरंत चिकित्सक की सलाह लेना चाहिये। 

कार्यक्रम का शुभारंभ परिषद की परम्परानुसार राष्टï्रगीत वन्देमातरम् के गायन से की। इसके उपरान्त अतिथियों द्वारा मां भारती एवं स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन किया गया। कार्यक्रम में भारत विकास परिषद शाखा वीर तात्याटोपे द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम तथा परिषद की संचालित गतिविधियों पर संक्षिप्त प्रकाश डाला गया। इसके उपरान्त चिकित्सक डॉ. दीपक पुरोहित उनके सहयोगी के सहयोग से मरीजों का परीक्षण कर नि:शुल्क दवाएं वितरित की गईं। 

इस शिविर में गेस्ट्रो एवं केंसर केयर से संबंधित कुल 279 रोगियों का परीक्षण कर उन्हें नि:शुल्क दवाऐं दी गईं। शिविर की सफलता इसी से प्रदर्शित हुई की इस शिविर में शिवपुरी नगर ही नहीं बल्कि दूर-दराज के अंचलों से भी रोगियों ने आकर शिविर का लाभ उठाया। शाम तक चले इस शिविर में मरीजों की खचाखच भीड़ दिखाई दी। कार्यक्रम के समापन के अवसर पर भारत विकास परिषद शाखा वीर तात्याटोपे के द्वारा सभी अतिथियों को परिषद की ओर से स्मृति चिन्ह भेंट किए गए। कार्यक्रम का समापन राष्टï्रगान जन-गण-मन से किया गया।