बाजार में बढ़ते यातायात को व्यवस्थित करने में जुटी पुलिस

शिवपुरी-दीपों के पर्व दीपावली की शुरूआत से ही बाजार में उमड़ रही भीड़ से पूरा बाजार तितर-बितर नजर आ रहा है ऐसे में नगर में के अव्यवस्थित यातायात को बहाल करने के लिए स्वयं पुलिस अधीक्षक डॉ.महेन्द्र सिंह को सड़क पर आना पड़ा और उन्होंने अपने निर्देशन में यातायात व्यवस्था का जायजा लिया साथ ही अधीनस्थ अमले को निर्देशित किया कि किसी  भी प्रकार से यातायात में अव्यवस्था ना हो,
कोर्ट रोड और सदर बाजार में इन दिनों लोगों की उमड़ रही भीड़ के चलते व्यवस्थित यातायात उपलब्ध कराने के लिए एसपी कई दिशा निर्देश भी दिए। वहीं इधर-उधर खड़े वाहनों के टायरों की हवा भी निकाली गई और उन्हें यातायात नियमों के निर्देशों का पालन करने की समझाईश भी दी। जिस पर कई लोगों में पुलिस की इस प्रणाली के प्रति रोष व्याप्त नजर आया।

इन दिनों दीपावली त्यौहार के चलते शहर के व्यस्ततम मार्ग और मुख्य बाजार कोर्ट रोड, सदर बाजार में जहां गत दिवस धनतेरस  और आज रूप चौदस को लेकर बाजार में खासी चहल-पहल देखी गई जिसके चलते लोगों की भीड़ बाजार में देखते हुए पुलिस की सभी व्यवस्था अव्यवस्थित नजर आई। भीड़-भाड़ को देखते हुए माधव चौक से लेकर अस्पताल चौराहे तक  वाहनों का प्रवेश वर्जित किया, लेकिन कुछ दुकानदारों ने पुलिस के निर्णय का विरोध किया और वाहनों के बाजार में प्रवेश न करने के कारण व्यापार में नुकसान होने का ठीकरा पुलिस पर फोड़ा। 

शहर के कई दुकान संचालकों ने बाजार में वाहनों के न आने से बाजार की ग्राहकी पर असर पड़ा है और दुकानदारों की दुकानदारी प्रभावित होने का ठीकरा वह पुलिस की अव्यवस्था पर फोड़ते नजर आए। ऐसे में ट्रेफिक पुलिस की व्यवस्था का जायजा लेने के लिए पुलिस अधीक्षक रात्रि के समय एडीशनल एसपी, एसडीओपी और टीआई के साथ सड़कों पर घूमे। सड़क के बीचों बीच खड़े वाहनों की हवा पुलिसकर्मियों द्वारा निकाले जाने पर पुलिस को लोगों  का विरोध भी झेलना पड़ा। 

पांच दिवसीय दीपावली के त्यौहार में आज आज नरक चौदस (छोटी दीपावली) का त्योहार रहा और लोग आज के दिन पूजा पाठ करके दीपावली की खरीददारी के लिए बाजारों में निकल पड़े। यहां बाजार में भीड़़ भाड़ को देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा-व्यवस्था की दृष्टि से कमर कसी है। इसके साथ ही दीपावली के कारण व्यवस्था चुस्त-दुरूस्त रखने की योजना भी बनाई। बीती रात्रि एसपी महेन्द्र सिंह सिकरवार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आलोक सिंह, एसडीओपी एसकेएस तोमर और टीआई राजेश कुमार राठौड़ पैदल बाजारों में व्यवस्था का जायजा लेने निकले और माधव चौक से लेकर अस्पताल चौराहे तक जायजा लिया। पार्किंग की व्यवस्था न होने के कारण सड़कों के किनारे वाहन बेतरतीव ढंग से खड़े रहे। इस बीच पुलिसकर्मियों ने वाहनों के मालिकों की मनमानी के कारण हवा निकाल दी। बाद में जब वाहन मालिकों को इसकी जानकारी लगी तो उनकी तीखी नोकझोंक भी पुलिस से हुई। ऐसे में सुरक्षा का दंभ भरने वाले पुलिस कर्मियों को भी खासी मशक्कत करनी पड़ी क्योंकि दीपावली के चलते बाजारों में भीड़ दोगुनी होती है।

परखा व्योम क्षमता को भी

वैसे तो पुलिस प्रशासन की टीम एक ओर जहां बाजार में ही घुमती रही तो वहीं दूसरी ओर पुलिस प्रशासन द्वारा शुरू की गई व्योम से सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। व्योम की क्षमता 1 किमी तक है और उसमें लगे कैमरे से पूरे बाजार का हाल पुलिस अधिकारियों के मोबाइलों सहित एसपी ऑफिस में लगी स्क्रीन पर सीधा प्रसारण हो रहा था। जिससे बाजार में किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को समय रहते रोके जाने के पर्याप्त प्रबंध थे। इस पर पुलिस विभाग का कर्मचारी अपनी सटीक निगाहें लगाए रहा और अच्छी खासी भीड़ में व्योम की उपलब्धता ने भी पुलिस को कुछ राहत प्रदान की।

आतिशवाजी के लायसेंसो की समय-सीमा घटाई गई

आतिशवाजी के विक्रय की निगरानी हेतु समिति गठित
शिवपुरी-अनुविभागीय दण्डाधिकारी डी.के.जैन के द्वारा गांधी पार्क मैदान एवं सिद्धेश्वर हुसैन टेकरी मैदान में 31 अक्टूबर 2013 से 14 नवम्बर 2013 तक आतिशवाजी विक्रय करने हेतु अस्थाई रूप सें प्रदाय किए गए लायसेंस की समय सीमा घटाकर चार नवम्बर 2013 तक कर दी गई है। इसलिए समस्त आतिशवाजी लायसेंस जिसमें 14 नवम्बर 2013 तक की अवधि अंकित है उक्त अवधि को कम किया जाकर चार नवम्बर 2013 तक के लिए ही मान्य किया गया है।

कलेक्टर एवं जिलादण्डाधिकारी आर.के.जैन के द्वारा दिये गए निर्देशों के अनुसार आतिशवाजी विक्रय स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने के लिए एवं विस्फोटक अधिनियम के तहत सभी व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के लिए एक समिति का गठन किया गया है। जिसमें आर.के.पाण्डे तहसीलदार एवं कार्यपालन मजिस्ट्रेट, नगर निरीक्षक कोतवाली शिवपुरी एवं थाना देहात, नगर पालिका शिवपुरी के हेल्थ अधिकारी अशोक शर्मा, उपयंत्री विद्युत जे.एम.श्रीवास्तव, उपयंत्री पी.डब्ल्यू.डी. एम.एल.धाकड़ को रखा गया है। यह दल विक्रय स्थल पर संचालित दुकानों की समय-समय पर जांच करेगा और अनुज्ञप्ति में दर्शित शर्तों का पूर्णता पालन करना सुनिश्चित करेगा।