पहले मतदान, बाद में कन्यादान: सात फेरों से पहले दिया वोट

शिवपुरी। मतदान के प्रति जागरूकता और उत्साह का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हाथों में हल्दी-मेंहदी लगाए एक युवती ने अपने विवाह से पूर्व मतदान करने की इच्छा जताई और स्वयं मतदान केन्द्र पर पहुंचकर मतदान किया। इस दौरान उसके परिजन भी मौजूद रहे बाद में मतदान के बाद युवती को विवाह के लिए ग्वालियर ले जाया गया। जहां विधि-विधान से विवाह संपन्न हुआ।

विधानसभा चुनावों को लेकर इस बार कुछ अधिक ही जागरुकता देखने को मिली। यही कारण रहा कि शहर के कुछ मतदान केन्द्रों पर हल्दी और मेंहदी चढ़े हाथ भी मतदान करने आए। इन युवक-युवतियों ने अग्नि के सात फेरे लेने से पहले लोकतंत्र के महायज्ञ में वोट रूप आहुति देना उचित समझा। मोहनी सागर के मतदान केन्द्र पर वोटिंग के लाइन में खड़े मतदाता उस समय आश््रर्चय चकित रह गए जब शिवशक्ति नगर निवासी राजेन्द्र गुप्ता की पुत्री चौधरी शिवम गुप्ता मेंहदी लगे हाथों से आठ बजे के लगभग मतदान करने पहुंची। शिवम की आज शादी थी और उन्हें सात फेरे लेने के लिए ग्वालियर जाना था।

जागरुकता मतदाता का परिचय देते हुए शिवम ग्वालियर पहुंच कर दुल्हन बनती इससे पहले उन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग करना उचित समझा। इस संबंध में दुल्हन शिवम का कहना है कि हम लोकतांत्रितक देश में रहते हैं और वोट ही एक मात्र ऐसी शक्ति है, जिससे लोकतांत्रिक व्यवस्था को साफ और स्वच्छ रखा जा सकता है। इधर दूसरी ओर संकेत शुक्ला निवासी सिद्धेश्वर ट्रस्ट कॉलोनी की आज ऋषि गार्डन में बारात जानी थी, लेकिन सुबह से ही संकेत ने जिद पकड़ रही थी कि वह तब तक विवाह की रस्म पूर्ण नहीं करेगा जब तक वह वोट डालने नहीं जाएगा। उसकी इस जिद के आगे परिवार वालों को झुकना पड़ा और उसे वोट डलवाने के लिए मतदान केन्द्र ले गए।

जहां वह दुल्हे की टोपी पहने हुए और चेहरे पर हल्दी का लेप लगाए हुए था। उसे देखकर मतदान केन्द्र पर लाइन में लगे मतदाताओं में दुल्हे को देखने की होड़ लग गई। संकेत ने अपने मत का प्रयोग किया। तब जाकर उसके परिजनों को संतुष्टि हुई और बाद में वह अपने घर पहुंचा और विवाह की रस्मों को पूर्ण किया। इस घटनाक्रम से अंदाजा लगाया जा सकता है कि युवा वोटरों में मतदान के प्रति अत्यधिक रूझान देखा जा रहा है। वहीं महिला वर्ग भी मतदान को लेकर उत्साहित नजर आ रहा है।