चुनाव ड्यूटी वाले कर्मचारी 16-17 को करेंगें मतदान

शिवपुरी-भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन कार्य में संलग्न शासकीयकर्मी प्रशिक्षण के दौरान 16 और 17 नवम्बर 2013 को अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेगें। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आर.के.जैन ने कहा कि चुनाव ड्यूटी में लगे शत्-प्रतिशत कर्मियों को अपने मताधिकार का उपयोग करना आवश्यक है। इसके लिए वह अपने मतादाता फोटो परिचय पत्र के माध्यम से ही अपने मताधिकार का उपयोग सुनिश्चित करेगें। उन्होंने यह निर्देश आज डाकमत पत्र व्यवस्था की समीक्षा बैठक में दिए है। बैठक में एडीएम श्री दिनेश जैन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी पी.के.श्रीवास्तव सहित सभी नोडल अधिकारी उपस्थित थे। 

कलेक्टर आर.के.जैन ने कहा कि चुनाव ड्यूटी में संलग्न शासकीयकर्मी व्यस्ता के कारण अनेक बार अपने मताधिकार का उपयोग करने से चूक जाता है, इसलिए इस बार निर्वाचन आयोग द्वारा मतदानकर्मियों व चुनाव ड्यूटी में संलग्न अन्य सभी शासकीयकर्मियों के मताधिकार का उपयोग का सुअवसर प्रदान करने के उद्देश्य से प्रशिक्षण के दौरान ही मतदान कर्मियों को मतदान करने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए है। 

उन्होंने कहा कि शिवपुरी जिले की सभी पांच विधानसभाओं के 1203 मतदान केन्द्रों पर लगाये गये लगभग साढ़े पांच हजार मतदानकर्मी व लगभग ढाई हजार पुलिस व होमगार्ड के जवानों को तथा लगभग ढेड़ हजार अन्य कार्यों में संलग्न शासकीयकर्मियों को मतदान की सुविधा 16 व 17 नवम्बर को उपलब्ध कराई जावेगी। उन्होंने बताया कि मतदान दल के सदस्य उक्त तिथियों पर अपने प्रशिक्षण स्थल पर प्रात: 08 से 05 बजे तक बनाये गये मतदान केन्द्र में मतदान कर सकेगें। इसके लिए उन्हें अपने फोटो परिचय पत्र व ड्यूटी आर्डर की प्रति साथ लानी होगी तथा संबंधित विभाग का राज्यपत्रित अधिकारी उस शासकीयकर्मी की पहचान के संबंध में घोषणा पत्र को प्रमाणित करेगें।