वैष्णोदेवी के दरबार में वितरित हुआ खजाना

शिवपुरी। 19 वर्षों से निरंतर मां वैष्णोदेवी दरबार उत्सव समिति द्वारा मां वैष्णो का भव्य दरबार गांधी चौक पर स्थित बाड़े में सजाया जा रहा है। इसी तारतम्य में समिति के सदस्यों ने मां का भव्य दरबार सजाया। जिसमें मां वैष्णोदेवी सहित अर्धकुंवारी और भैरो बाबा का दरबार बनाया गया।
नवरात्रि में मां की आराधना करने के लिए प्रतिदिन हजारों भक्त मां के दर्शन करने के लिए आते हैं। कल महाष्टमी के चलते समिति द्वारा छप्पन भोग लगाया गया और पूरे दरबार को फूलों से सजाया गया। साथ ही मां का खजाना वितरित किया गया और विशाल भण्डारे के आयोजन भी समिति द्वारा किया गया।

 विदित हो कि गांधी चौक पर लढ़ा सेठ के बाड़े में मां वैष्णोदेवी दरबार उत्सव समिति द्वारा जम्मू में स्थित वैष्णो धाम की तर्ज पर शिवपुरी में मां वैष्णोदेवी, अर्धकुंवारी और भैरो बाबा का दरबार सजाया गया। कल महाष्टमी के दिन मां को छप्पन भोग का प्रसाद चढ़ाया गया और खजाना वितरित किया गया। जिसे लेने के लिए रात्रि के समय स्त्री और पुरूषों की लंबी-लंबी कतार लगीं। खजाने के साथ-साथ समिति द्वारा भजन संध्या का आयोजन भी किया गया और आज नवमीं के दिन हवन किया जाएगा और रात्रि 8 बजे भक्तों द्वारा मां के प्रसाद के रूप में पोहे का वितरण किया गया जिसमें लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। 

आज निकलेगा चल समारोह

मां वैष्णोदेवी उत्सव समिति द्वारा कल दोपहर मां का चल समारोह निकाला जाएगा। जो गांधी चौक से प्रारंभ होकर धर्मशाला रोड, आर्य समाज रोड, कस्टम गेट होते हुए गांधी चौक पहुंचेगा और माधव चौक चौराह, पुराना बस स्टेण्ड से अमोला पहुंचेगा। जहां सिंध नदी में मां की प्रतिमाओं का विसर्जन किया जायेगा। 

माँ बीस भुजी दरबार में कन्या भोज का हुआ आयोजन

माँ बीस भुजी दरबार विजयनगर शिवपुरी में नवरात्रि महोत्सव बड़ी धूमधाम से नौ दिन तक मनाया गया। नवमी के दिन कन्या भोज एवं भण्डारे का आयोजन किया गया। सदगुरू डॉ. दिनेश श्रीवास्तव के आर्शीवाद एवं माँ भगवती की कृपा से नौ दिन तक अखण्ड ज्योति जलाई गई एवं विधिवत पूजा अर्चना की गई। माँ बीस भुजी दरबार में भक्तजन बड़ी ही श्रृद्धा से आते हैं। उन्हें माँ की कृपा प्राप्त होती है। यहां पर प्रतिमंगल बार एवं शनिवार को लगने वाले दरबार में बीस भुजी देवी की कृपा से मात्र अगरबत्ती लगाने से ही भक्तजनों की मनोकामना पूर्ण होती है।