शहर में दिखने लगा दीपावली का उत्साह

शिवपुरी- दीपावली त्यौहार में कुछ ही दिन शेष रह गए हैं और त्यौहार के चलते बाजारों में लोगों की भीड़ बढऩी शुरू हो गई है। इसके साथ ही स्वर्ण आभूषण और कपड़ों खरीदने के लिए लोगों में काफी रूझान देखा जा रहा है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष कपड़ा व्यापार दोगुना होने की संभावना जताई जा रही है।
वहीं सोने-चांदी के आभूषणों की बिक्री भी महंगाई के बावजूद बढ़ी है। अभी हाल ही में सोने-चांदी के  दामों में बड़ी गिरावट के बाद बाजार में उछाल के बाद भी अब सोने-चांदी की बिक्री बढ़ी है। इस व्यापार से जुड़े व्यापारियों का मानना है कि इस वर्ष महंगाई बढऩे के बावजूद भी बाजार अच्छा चलने की उम्मीद है। इसके साथ-साथ पूरे शहर में चायनामेड आयटमों की भरमार होने के कारण स्वदेशी आयटमों की बिक्री लगभग बंद हो चुकी है। 

पिछले वर्ष जहां बाजारों के न चलने के कारण व्यापारियों में भारी रोष था और कई व्यापारियों को अपने व्यापार में भारी नुकसान उठाना पड़ा था, लेकिन इस बार व्यापारियों में बाजार में भीड़ बढऩे के कारण एक उम्मीद की किरण दिख रही है। पिछले कई दिनों से बाजारों में अचानक रौनक बढ़ी हुई है और यह रौनक आज भी है। इस कारण व्यापारियों के चेहरे खिल गए हैं। लोगों का इस बार कपड़े और सोने-चांदी के आभूषणों के प्रति अधिक रूझान देखा जा रहा है। वहीं जूते-चप्पल व्यवसाई भी खुश नजर आ रहे हैं। 

सुबह से लेकर शाम तक बाजारों में बढ़ रही भीड़ से हर एक व्यापारी हर्षोत्साहित है। इस बार बाजारों में चायनामेड आयटमों ने भी धूम मचा रखी है। बाजारों में दीये, झालर, इलेक्ट्रॉनिक आयटम, पटाखे, खिलौने, मोमबत्तियां, लक्ष्मी, गणेश और सरस्वती की फेंसी मूर्तियां सहित अनेकों आयटम लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। चायना बाजार ने स्वदेशी बाजार को ध्वस्त कर दिया है। एक ओर जहां चायना आयटम सस्ता और सुंदर होने के कारण लोगों में चायनामेड आयटम खरीदने का क्रेज बढ़ा है।