फसल चोरी को लेकर मंडी में हम्मालों ने किया काम बंद

शिवपुरी-कृषि उपज मंडी शिवपुरी में आज उस समय बवाल खड़ा हो गया जब ग्रामीण क्षेत्रों से अपनी फसल का विक्रय करने आने वाले किसानों द्वारा हम्मालों को उनकी गल्ले की बोरी चोरी करते सरेआम पकड़ लिया गया तथा चोरी करने वाले हम्माल की किसानों ने ठुकाई लगा दी।
जिससे आक्रोशित हम्मालों ने मंडी में काम करना बंद कर दिया गया। गत रात्रि से अपनी फसल का विक्रय करने आये किसान आज दोपहर तक इंतजार करते रहे। लेकिन फसल की तुलाई हुई और न ही उनकी उपज की बोली लग सकी। जिससे गुस्साये कृषकों ने जिलाधीश कार्यालय पहुंचकर अपनी समस्या एडीएम श्री जैन के समक्ष रखी। जिस पर श्री जैन ने मंडी सचिव को तुरंत फोन पर सूचना देकर किसानों की फसल तौल चालू कराने के लिए निर्देशित किया गया। जिस पर मंडी सचिव श्री शर्मा ने तुरंत मंडी प्रांगण में पहुंचकर किसानों की फसल की खरीदारी शुरू कराने के निर्देश हम्मालों को दिये।

चोरी और सीना जोरी

कृषि उपज मंडी शिवपुरी में किसानों की फसल की बोरियां गत कई वर्षो से गायब की जाती रहीं हैं। आज एक हम्माल को किसान की बोरी चोरी करते हुए सरेआम पकड़ कर उसकी पिटाई लगा दी। जिससे हम्मालों ने एक जुुट होकर मंडी में तुलाई का काम बंद कर दिया जिससे किसानों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

मंडी सचिव आखिर क्यों मेहरबान है हम्मालों पर ?

कृषि उपज मंडी शिवपुरी में किसानों की फसल की आये दिन चोरी जाने की घटनायें घटित होती रहती हैं। लेकिन  किसानों द्वारा मंडी प्रशासन से कई बार शिकायत किये जाने के बाबजूद भी कोई कार्यवाही हम्मालों के विरूद्ध नहीं की जाती। कभी-कभी तो हालात यहां तक बन जाते हैं कि हम्मालों तथा किसानों के बीच हाथापाई तक की नौवत आ जाती हैं। लेकिन मंडी प्रशासन इन हम्मालों पर आखिर क्यों मेहरबान बना रहता है?

हम्मालों को जारी किये जाऐंगे बैंज

कृषि उपज मंडी में किसानों की फसल चोरी होने तथा हम्मालों द्वारा कार्य न किये जाने की समस्या से जब किसानों द्वारा जिला प्रशासन को अवगत कराया गया तो जिला प्रशासन द्वारा मंडी में कार्य करने वाले हम्मालों को प्रशासन द्वारा बैज जारी करने की बात कही गई। जिससे मंडी प्रांगण में किसानों की फसल को चोरी जाने से रोका जा सके।