डकैतों का दीवाली धमाका, आधी रात मॉं-बेटे मरणासन्न कर डाली 10 लाख की डकैती

शिवपुरी-शहर के बीचों बीच आज पुलिस की नाक के नीचे चार सदस्यीय बदमाशों ने शिव कॉलोनी स्थित एक घर में डकैती की वारदात कर ना केवल परिजनों की डण्डों से जमकर मारपीट की और तब तक मारते रहे जब तक मॉं-बेटे मरणासन्न स्थिति में नहीं पहुंच गए इसके बाद बदमाशों ने घर में रखी अलमारी का ताला तोड़कर उसमें रखे सोने-चांदी के जेवराव सहित लगभग 10 लाख रूपये के माल पर हाथ साफ कर दिया और मौके से भाग खड़े हुए।

आधी रात को शहर के बीचों बीच हुई डकैती की जानकारी जब पुलिस को लगी तो मामले की गंभीरता को देखते हुए स्वयं पुलिस अधीक्षक डॉ.महेन्द्र सिंह सिकरवार मौके पर पहुंचे और घायल परिजनों को जिला चिकित्सालय रैफर किया जहां गंभीर अवस्था देखते हुए उन्हें ग्वालियर रैफर किया है।

बीच शहर में बीती रात अज्ञात डकैत गिरोह ने एक मकान पर धावा बोलकर 10 लाख रूपये से अधिक का माल लूटा और प्रतिरोध करने पर मां और बेटे को डंडों से बुरी तरह पीट-पीटकर लहू-लुहान कर दिया। दोनों मां-बेटे को गंभीर हालत में पहले अस्पताल और फिर ग्वालियर रैफर कर दिया गया।


लुटेरे डेढ़ लाख रूपये नगद, 20 तौले सोना और 5 किलो चांदी लूट ले गये। लुटेरों की संख्या चार थी और वे चड्डी बनियान पहने हुए थे। तीन लुटेरों के मुंह ढके हुए थे और एक का मुंह खुला हुआ था। गृह मालकिन श्रीमती रानू पाराशर के अनुसार लुटेरे स्थानीय थे और उन्होंने पहचान के डर से अपना मुंह छुपाया था जबकि एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी का अनुमान है कि यह बारदात किसी प्रोफेशनल गैंग की है और इसमें पारदी गिरोह के हाथ होने का संदेह है।

लुटेरों ने घर में लगभग आधा घंटे तक लूटपाट के साथ-साथ खूनी खेल भी खेला। पूरे घर में गृह मालिक संतोष पाराशर और उनकी मां श्रीमती शारदा पाराशर को बेरहमी से इतनी बुरी तरह पीटा कि वह मरणासन्न स्थिति में पहुंच गए। इसके बाद वह सारा माल समेटकर भाग निकले।


बदमाशों ने महिला की नाक और नाक में पहने सोने के आभूषणों को भी छीन लिया। सूचना पाते ही रात्रि के समय एसपी  और कोतवाली टीआई सहित पूरा पुलिस फोर्स घटनास्थल पर पहुंच गया और जांच पड़ताल शुरू की। पुलिस ने अज्ञात बदमाशों के खिलाफ भादवि की धारा 394, 397, 450 तथा 11/13 एमपीडीपीके एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार न्यू शिव कॉलोनी में रहने वाले शर्मा कृषि सेवा केन्द्र के संचालक संतोष पाराशर पुत्र हरिवल्लभ पाराशर उम्र 30 वर्ष रात्रि के समय अपनी पत्नि रानू और मां शारदा पाराशर और अपनी एक वर्षीय बच्ची अनन्या के साथ खाना खाकर सोए थे। तभी रात्रि करीब डेढ़ बजे चार अज्ञात बदमाश उनके घर में घुस आए। चारों बदमाशों ने दरवाजे को धक्का देकर खोल लिया। 

चूंकि दरवाजे की कुंदी खराब थी और धक्के के कारण वह खुल गई। इसके बाद चोरों ने अंदर पहुंचकर एक कमरे में सो रही शारदा पाराशर पर नीम के डंडों से हमला बोल दिया और उनकी पीटना शुरू कर दिया। उनकी चीख पुकार सुनकर पास वाले कमरे में सो रहे उनके पुत्र संतोष और बहू रानू दरवाजा खोलकर जैसे ही बाहर निकले वैसे ही बदमाशों ने संतोष पर भी हमला बोल दिया और उनके सिर पर डंडा दे मारा तथा दोनों हाथों पर भी डंडे से प्रहार किए। पति को पिटता देख रानू ने बचाने की कोशिश की तो बदमाशों ने रानू को भी चांटे रसीद कर दिए और चुप रहने की हिदायत दे दी।

 रानू बताती हैं कि बदमाशों ने उनकी सास शारदा और पति संतोष पर अचानक हमला बोल दिया। जिससे दोनों खून से लथपथ होकर आंगन में गिर गए। जब तक वह उन्हें संभालने पहुंची तब तक खून बहता रहा। इसी बीच दो बदमाश उनके पास खड़े हो गए जबकि दो बदमाश अंदर कमरे में घुस गए। जहां रखी अलमारी को उन्होंने बाहर रखे खण्डे लाकर तोड़ दिया और उसमें रखे डेढ़ लाख रूपये नगदी उठा लिये साथ ही साढ़े तीन तौले का एक सोने का हार, चार तौले की सोने की चूडिय़ां, ढाई-ढाई तौले के दो मंगलसूत्र और पांच किलो चांदी के आभूषणों को उठा लिया और भाग निकले। 

पति और सास की गंभीर हालत को देखकर रानू घबरा गई और बदमाशों के जाने के बाद पड़ोसियों से मदद की गुहार की। चीख-पुकार सुनकर पड़ोसी घर से बाहर निकले और तुरंत पुलिस को सूचना दी। सूचना पाते ही एसपी महेन्द्र सिंह सिकरवार और टीआई एसकेएस राठौड़ ने रात्रि के समय घटनास्थल पर पहुंचकर दोनों घायल मां-बेटों को अस्पताल पहुंचाया।

बदमाशों ने मासूम बच्ची के हाथ में पहने कड़े भी छिनाए

रात्रि के समय चार बदमाशों ने घर में घुसकर खूनी खेल खेला और लगभग 10 लाख आसपास की डकैती डालकर भागते समय बदमाशों ने एक वर्षीय मासूम बच्ची अनन्या के हाथों में पहने दोनों चांदी के कड़ों को भी छीनकर ले गए। बदमाश इतने निष्ठुर थे कि उन्हें उस मासूम पर भी दया नहीं आई।

पुलिस के लिए एक और चुनौती

अभी हाल ही में कमलागंज क्षेत्र में दिन दहाड़े मूकबघिर महिला के घर में घुसकर उसकी निर्ममतापूर्वक मारपीट कर उसके आभूषण लेकर भाग गए और बाद में उक्त महिला की इलाज के दौरान ग्वालियर में मौत हो गई। यह मामला पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बना और पुलिस ने आज तक उक्त महिला के हत्यारोपी डकैतों का कोई सुराग नहीं लगा सकी और आज रात्रि में न्यू शिव कॉलोनी में हुई डकैती की घटना पुलिस के लिए एक बार फिर चुनौती बनकर उभरी है। जबकि पुलिस कई बार दावा करती है कि पुलिस सदैव लोगों की सुरक्षा में तैनात रहती है, लेकिन इस तरह की घटनाओं ने पुलिस के दावों की पोल खोल दी है।

इनका कहना है-
* रात्रि के समय पोहरी रोड पर स्थित शिव कॉलोनी में चड्डी बनियान गिरोह ने एक महिला और पुरूष की घर में घुसकर डंडों से मारपीट की है और घर में से नगदी और सोने-चांदी के आभूषण भी ले गए हैं। जान पड़ता है कि ये गैंग प्रोफेशनल है और इस तरह की घटनाओं को अंजाम देते हैं। फिलहाल अज्ञात चारों बदमाशों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है और जांच शुरू कर दी है और जल्द ही इस घटना को अंजाम देने वाले बदमाश पुलिस की गिरफ्त में होंगे।

महेन्द्र सिंह सिकरवार
एसपी शिवपुरी