आईटीबीपी करैरा ने परिसर में रोपे सैकड़ों पौधे

शिवपुरी। जिले के करैरा विकासखण्ड में स्थित सपोर्ट वाहिनी भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस बल करैरा ने मंगलवार को आईटीबीपी परिसर में ही सैकड़ों पौधे रोपकर पर्यावरण दिवस मनाया। उक्त कार्यक्रम कमाण्डेंट आर पी एस रघुवंशी के मार्गदर्शन में सम्पन्न हुआ।

आईटीबीपी करैरा के परिसर में मंगलवार को पर्यावरण मनाने के मकसद से सभी जवान एकत्र हुए, जिन्होंने विभिन्न प्रजातियों के सैकड़ों पौधे रोपे। इस अवसर पर श्री रघुवंशी के अलावा सपोर्ट वाहिनी के सभी अधिकारी एवं जवान शामिल रहे।

इस अवसर पर सेनानी के जवानों ने बताया कि आज पर्यावरण के संतुलन को बनाए रखने के लिए वृक्षारोपण आवश्यक है। आज वृक्षों की निरंतर कटाई के कारण ही पर्यावरण का संतुलन बिगड़ा है। हमें इस ओर सोचना चाहिये तथा हम सबको यह संकल्प लेना चाहिये कि हम वर्ष में कम से कम एक वृक्ष अवश्य लगाएं।

पिछले कुछ वर्षों में वनों के विनाश एवं अंधाधुंध पेड़ों की कटाई ने पर्यावरण के संतुलन को बिगाड़ रखा है, जिसके कारण ही आज वृक्षारोपण के कार्यक्रम को अत्यावश्यक बना दिया है। पृथ्वी को हरा-भरा एवं उपजाऊ बनाने के लिए हम सबको आवश्यकतानुसार फल, औषधि एवं छायादार वृक्ष लगाना चाहिये। पौध रोपण के उपरान्त हमें पौधों की रोपणी तैयार करना, पेड़ों की निराई गुड़ाई करना, उन्हें जानवरों से बचाने के लिए सुरक्षित करना, गर्मी के मौसम में उन्हें पानी देना आदि भी ध्यान में रखना चाहिये।