बेन्टोनाइट सल्फर का उपयोग कर उपज बढ़ायें

शिवपुरी- कृषि विभाग अपने किसानों की फसलों की उपज बढ़ाने के लिए हमेशा प्रयासरत रहता है, इसी क्रम में विभाग द्वारा अनुदान पर जिले के कृषकों को बेन्टोनाइट सल्फर उपलब्ध कराया जा रहा है, जिसे किसान भाई अपने विकासखण्ड के कृषि विकास कार्यालय से आधी कीमत (50 प्रतिशत) पर प्राप्त कर सकते है। बेन्टोनाइट सल्फर में सल्फर पर बेन्टोनाइट की कोटिंग की जाती है, इसमें 90 प्रतिशत शुद्ध सल्फर रहता है, जो पौधो को पूर्णत: प्राप्त होता है। 

उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास ने बताया कि किसान भाईयों सल्फर पौधो का आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व है जो पौधो के विकास एवं वृद्धि उत्पादन में सहायक है। इसके साथ-साथ क्षारीय मृदा को सुधारने में भी बेन्टोनाइट सल्फर का उपयोग होता है। बेन्टोनाइट सल्फर से 4 किलोग्राम प्रति बीघा मात्रा फसलों की निदाई गुड़ाई के समय अपने खेतों में प्रयोग करें। 

बेन्टोनाइट सल्फर डालने से पौधो को गंधक तत्व मिलता है, यह पौधो में नाइट्रोजन एवं फास्फोरस उर्वरकों की उपलब्धता बढ़ाता है, पौधो में क्लोराफिल संश्लेषण में मद्द करता है, पौधो की जड़ों के विकास में सहायक है, दलहन पौधो की जड़ो में गांठो की संख्या को बढ़ाता है, जिससे मृदा में नाइट्रोजन स्थिरीकरण अधिक होता है, तिलहनी फसलों में तेल की मात्रा को बढ़ाता है, सब्जियों वाली फसलों में सब्जियों की गुणवत्ता एवं अधिक समय तक सुरक्षित रखने की क्षमता बढ़ाता है, चारो वाली फसलों में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाता है, बढ़ते हुये पी.एच. को कम करता है, मृदा में धीरे-धीरे घुलता है, जिससे पूरे फसल काल तक पौधो को प्राप्त होता रहता है।